(निजीकरण की परिभाषा) Privatization Definition in Hindi !!

0
3

निजीकरण की परिभाषा | Definition of Privatization in Hindi !!

निजीकरण से तात्पर्य होता है, किसी भी उद्यम के स्वामित्व को सरकार से निजी क्षेत्र को हस्तांतरित करना। इसे लागू करने से, सरकार उस इकाई या व्यवसाय का एकमात्र स्वामी नहीं रह जाती है। विभिन्न स्तरों और चरणों के माध्यम से लागू किए गए निजीकरण को देश के विकास और विकास के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह व्यवसाय में अधिक दक्षता और निष्पक्षता लाता है। भारत ने नई आर्थिक नीति या एलपीजी सुधारों के एक भाग के रूप में निजीकरण को अपनाया।

वह प्रक्रिया जिसमें सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी को निजी उद्यमों द्वारा अपने कब्जे में ले लिया जाता है, निजीकरण कहलाती है। इसलिए, पहले सार्वजनिक रूप से स्वामित्व वाली कंपनी के स्टॉक का अब शेयर बाजार में कारोबार नहीं होता है; और आम जनता को भी ऐसी कंपनी में हिस्सेदारी रखने से रोक दिया जाता है। निजीकरण के बाद कंपनी ‘लिमिटेड’ नाम छोड़ देती है और अपने नाम पर ‘प्राइवेट लिमिटेड’ का इस्तेमाल शुरू कर देती है।

Previous article(नीति आयोग की परिभाषा) NITI Aayog Definition in Hindi !!
Next article(निकाय की परिभाषा) Body Definition in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!