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SMS Marketing क्या है ? SMS Marketing के नुक्सान और फायदे क्या हैं !!

एसएमएस का अर्थ शॉर्ट मैसेजिंग सर्विस होता है। लेकिन यहां हम साधारण एसएमएस नहीं बल्कि SMS Marketing के बारे बात करने जा रहे हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि SMS Marketing आखिर क्या है और कैसे काम करती है। अगर आप पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस में हैं तो फिर भी आपको यहां पर एसएमएस मार्केटिंग के बारे बेहद महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी जो आपके करियर में आगे बहुत काम आएगी। लेकिन अगर आप एसएमएस मार्केटिंग के बारे कुछ नहीं जानते और न ही आपका डिजिटल मार्केटिंग से कोइ लेना देना है तो फिर भी आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर एसएमएस मार्केटिंग क्या है और स्वाभाविक तौर पर आप जाने-अनजाने कभी न कभी तो एसएमएस मार्केटिंग का हिस्सा जरूर बनें होंगे। क्योंकि अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो आपने जरूर देखा होगा कि आए दिन आपके मोबाइल फोन पर प्रमोशनल मैसेज जरूर आते होंगे। कुछेक में आपको दिलचस्पी नहीं रही होगी तो वहीं कुछेक मैसेज में दिलचस्पी दिखाते हुए आपने पूरी तरह से जरूर पढ़ा होगा। तो दोस्ता यही एसएमएस मार्केटिंग है। जैसा कि आपको पता है कि मार्केटिंग का मतलब है किसी भी प्रकार की सर्विस या प्रोडक्ट को प्रमोट करके लोगों तक पहुंचाना ताकि उन लोगों को आगे कस्टमर में बदला जा सके और उन्हें अपने प्रोडक्टस या सर्विस बेचीं जा सकें।

SMS Marketing क्या है ? SMS Marketing के नुक्सान और फायदे क्या हैं !!

SMS Marketing उदाहरण !!

उदाहरण के लिए आपकी एक ई-कॉमर्स कंपनी है जो ओनलाइन कपड़े बेच रही है। ऐसे में आप एसएमएस मार्केटिंग के सहारे अपनी सेल्स बढ़ा सकते हैं। इसमें आप एक एसएमएस तैयार करेंगे जिसमें आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर चल रहे ऑफर की जानकारी होगी इसके साथ ही एक लिंक भी होगा जिसे क्लिक करके रीडर सीधे आपकी वेबसाइट पर पहुंच जाएगा। इस तकनीक का प्रयोग करके आप ढेर सारी ट्रैफिक को अपनी वेबसाइट पर ला सकेंगे और यह ट्रैफिक में से सैंकड़ों लोग आपके प्रोडक्ट भी खरीदेंगे। तो ऐसे में आपको यह टकनीक अपना कर अपनी सेल्स में इजाफा करने का मौका मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप एक हजार लोगों को यह एसएमएस भेज देते हैं तो कम से कम 500 तो उस मैसेज में दिलचस्पी दिखाएंगे ही और प्रोडक्ट देखने के बाद अगर 100 लोग भी आपका प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको फायदा होगा। इसी प्रकार एसएमएस मार्केटिंग काम करती है।

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SMS Marketing क्या है ? SMS Marketing के नुक्सान और फायदे क्या हैं !!

जैसा कि अब आप एसएमएस मार्केटिंग के बारे समझ चुके हैं। लेकिन सिर्फ दस या बीस लोगों को एसएमएस भेजने से आपको इतना फायदा नहीं होगा। ऐसे में आपको जरूरत होगी बल्क एसएमएस सर्विस की। अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको कई प्रकार के सर्विस प्रोवाइडर वहां पर मिल जाएंगे। जिनसे आप यह सर्विस ले सकेंगे। इसमें आपको एक साथ एक ही मैसेज सैंकड़ों, हजारों और लाखों लोगों को भेजने का मौका मिलेगा। यानि कि आपको अगर एक हजार लोगों को एसएमएस भेजना है तो अलग-अलग करके भेजने में आपको काफी ज्यादा समय लग जाएगा। लेकिन अगर आप बल्क सर्विस का प्रयोग करेंगे तो आप एक ही क्लिक में हजारों मैसेज भेज सकेंगे। इस प्रकार की सुविधांए पेड यानि पैसे चुका कर ली जा सकती हैं। फ्री में फिलहाल ऐसी कोई सुविधा नहीं है। लेकिन फ्री सुविधा के बारे भी हम आपको जल्द ही जानकारी देंगे। बल्क एसएमएस सर्विस के लिए आपको मोबाइल नंबर डाटाबेस की जरूरत भी पड़ेगी। जिसमें कई हजार लोगों के मोबाइल नंबर होंगे जिस पर आप यह एसएमएस भेज सकेंगे।

SMS Marketing के फायदे | SMS Marketing Advantage In Hindi !!

यहां हम एसएमएस मार्केटिंग के फायदों के बारे में बात करेंगे। जैसा कि आपको पता है कि हर चीज के फायदे और नुक्सान दोनों ही होते हैं उसी प्रकार एसएमएस मार्केटिंग के फायदे और नुक्सान दोनों ही हैं। यहां हम आपको एसएमएस मार्केटिंग के फायदों के बारे में बताएंगे। एसएमएस मार्केटिंग के कई प्रकार के फायदे हैं। डिजिटल मार्केटिंग में एसएमएस मार्केटिंग का अहम रोल है। प्रमुख फायदे एसएमएस मार्केटिंग के कुछ इस प्रकार हैं !

SMS Marketing क्या है ? SMS Marketing के नुक्सान और फायदे क्या हैं !!

डायरेक्ट टू कस्टमर !!

एसएमएस मार्केटिंग डायरेक्ट टू कस्टमर मार्केटिंग हैं। इसमें आपको किसी थर्ड पार्टी के पास अपना प्रमोशनल कंटेट नहीं भेजना पड़ता। यहां हम सीधे तौर पर कस्टमर के पास प्रमोशनल कंटेट भेज देते हैं। इससे जहां कोस्ट भी कम होती है तो वहीं कस्टमर तक पहुंच भी आसानी से बनती है।

इंस्टेंट डिलीवरी –

एसएमएस मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एक इंस्टेंट डिलीवरी सर्विस है। इसमें आपका एसएमएस सेंड करने के तुरंत बाद ही कस्टमर तक पहुंच जाता है। इसमें आपको लंबे समय का इंतजार नहीं करना पड़ता है। इससे पैसे और समय की बचत होती है।

सस्ती मार्केटिंग

एसएमएस मार्केटिंग काफी कोस्ट इफेक्टिव है। इसमें कम दाम में हजारों एसएमएस भेजने का मौका मिलता है। अगर आप सामान्य मोबाइल यूजर के टैरिफ के हिसाब से अनुमान लगाएंगे तो एसएमएस महंगे होते हैं लेकिन बल्क में एसएमएस सर्विस लेने पर यह काफी सस्ता होता है।

प्रयोग में आसान

एसएमएस मार्केटिंग करने के लिए आपका कोई डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट होना जरूरी नहीं है। न ही किसी प्रकार का कोई स्पेशल कोर्स करने की आपको जरूरत है। इसमें सिर्फ आपको डिजिटल मार्केटिंग के अंतगर्त बल्क एसएमएस मार्केटिंग प्लेटफार्म का प्रयोग ही करना होता है ।

ज्यादा डि​टेल की जरूरत नहीं

इसमें आपको कस्टमर बेस की ज्यादा डिटेल की जरूरत नहीं पड़ती है आपको यहां पर सिर्फ मोबाइल नंबर की ही जरूरत होती है। महज मोबाईल नंबर के प्रयोग से ही आप कस्टमर तक पहुंच बना सकते हैं

ज्यादा प्रभावशाली

एक रिसर्च के अनुसार ई—मेल मार्केटिंग और अन्य दूसरी मार्केटिंग के मुकाबले एसएमएस मार्केटिंग कहीं ज्यादा प्रभावशाली है। अधिकतर लोग मोबाइल में ही इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। ऐसे में मोबाइल में एसएमएस पढ़ना लोगों को ई—मेल पढ़ने से ज्यादा आसान लगता है।

SMS Marketing क्या है ? SMS Marketing के नुक्सान और फायदे क्या हैं !!

एसएमएस मार्केटिंग के नुक्सान | SMS Marketing Disadvantage In Hindi !!

एसएमएस मार्केटिंग के फायदों के साथ—साथ कई तरह के नुक्सान भी हैं। इन नुक्सानों को जानने के बाद शायद आप एसएमएस मार्केटिंग को अपनाने से गुरेज ही करें। एसएमएस मार्केटिंग को अपनाना है या नहीं यह फैसला आप फायदे और नुक्सान पढ़कर कर सकते हैं। तो चलिए आईए समझते हैं कि एसएमएस मार्केटिंग के नुक्सान क्या हैं !

मैसेज के शब्दों की सीमा

जैसा कि आपको पता है कि एसएमएस का मतलब शॉट मैसेज सर्विस होता है तो आपको यह भी पता होगा कि एसएमएस में शब्दों की सीमा सिर्फ सौ या डेढ़ सौ शब्द ही होता है। यानि अगर आप सौ या डेढ़ सौ से ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल करते हैं तो यह एसएमएस एक नहीं दो गिने जाएंगे।

मीडिया नहीं कर सकते एड

एसएमएस में एक और बड़ा नुक्सान यह है कि आप इसमें सिर्फ टेक्सट ही शामिल कर सकते हैं। आप इसमें न तो कोई इमेज और न ही कोई आॅडियो या वीडियो को शामिल कर सकते हैं।

स्पैमिंग का रहता है डर

स्पैमिंग का डर एसएमएस मार्केटिंग में बहुत ज्यादा है। जब आप किसी कस्टमर को एसएमएस बार—बार भेज रहे हैं तो कई कस्टमर आपके एसएमएस को स्पैम रिपोर्ट कर सकते हैं जिसके बाद आपके मैसेज स्पैम फोल्डर में जाना शुरू हो जाएंगे और आपको इसका कोई फायदा नहीं होगा।

ब्लाक की समस्या भी है

ब्लाक की समस्या भी एसएमएस मार्केटिंग में देखने को मिलती है। अधिकतर मोबाईल यूजरों ने अन—नोन यानि अपरिचि​त नंबरों से आने वाले मैसेज ब्लॉक कर रखे होते हैं ऐसे में उन लोगों तक आपके एसएमएस नहीं पहुंचेंगे।

रीड स्क्रिप्ट का आॅप्शन नहीं

रीड स्क्रिप्ट का मतलब है कि अगर आप किसी को एसएमएस भेजते हैं तो आप यह चेक कर सकते हैं कि उसने आपका मैसेज पढ़ा या नहीं। व्हाटसएप में इस प्रकार का फीचर आपने देखा होगा। लेकिन एसएमएस मार्केटिंग में यह आॅप्शन न होने से काफी नुक्सान हो जाता है। इसमें पता नहीं चलता कि आपका मैसेज कितने लोगों ने पढ़ा या नहीं ।

कानूनी अड़चन का भी डर

एसएमएस मार्केटिंग में जब आप किसी कस्टमर को बार—बार एसएमएस भेजते हैं और वह व्यक्ति आपके प्रोडक्ट या सर्विस में किसी भी प्रकार की रूचि नहीं रखता है और आपके एसएमएस से सिर्फ वह परेशान हो रहा है तो आपको कानूनी अड़चन देखनी पड़ सकती है। परेशान व्यक्ति आपके एसएमएस को लेकर शिकायत कर सकता है।

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Pankaj Rai

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