सनातन धर्म और हिन्दू में क्या अंतर है !!

0
7
Difference between Sanatan dharma and Hinduism in Hindi | सनातन धर्म और हिन्दू में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Sanatan dharma and Hinduism” अर्थात “सनातन धर्म और हिन्दू” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “सनातन धर्म और हिन्दू क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. कुछ लोगों का मानना है कि हिन्दू ही सनातन धर्म है, लेकिन यदि इनकी जड़ों को लेके बात की जाये तो दोनों में कई अंतर हैं, जिनके विषय में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

सनातन धर्म क्या है | What is Sanatan Dharma in Hindi !!

सनातन धर्म क्या है | What is Sanatan Dharma in Hindi !!

सनातन धर्म को वेदों में पाया गया है, जो विश्व के सबसे प्राचीन साहित्य के रूप में जाने जाते हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि धर्म का अर्थ कर्म होता है जिसे दो अलग अलग रूप में विभाजित किया गया है जिनमे पहला सनातन धर्म है और दूसरा वर्णाश्रम धर्म है. वर्णाश्रम धर्म का मुख्य उद्देश्य आर्थिक और सामाजिक कर्तव्यों की पहचान कराना है। और दूसरी ओर सनातन धर्म का मुख्य उद्देश्य कर्तव्यों का समावेश है जो आमतौर पर आध्यात्मिक रूप से आध्यात्मिक हैं।

इसका अर्थ आत्मा से है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग नहीं होती है. इसे संदर्भित करना बहुत मुश्किल होता है. सनातन धर्म में किसी स्वार्थ के बिना ईश्वर की आराधना करना सनातन धर्म का मुख्य उद्देश्य है. ऋषिओं के अनुसार ये जीवन और मृत्यु से अलग है. इसमें अहिंसा, ईमानदारी, पवित्रता, आत्म-संयम आदि शामिल हैं।

हिन्दू क्या है | What is Hinduism in Hindi !!

हिन्दू क्या है | What is Hinduism in Hindi !!

हिन्दू को किसी साहित्य में नहीं पाया जाता है बल्कि एक निश्चित स्थान पर रहने वाले लोगों को पहले के समय में हिन्दू कहा जाता था. पहले के समय में जो लोग सिंधु नदी के किनारे रहते थे, उन्हें फारसियों ने हिन्दू नाम दे दिया था. ये मूल रूप से एक भौगोलिक क्षेत्र अर्थात सिंधु नदी के किनारे रहने वाले लोग थे. जब तक फारसियों ने इन्हे हिन्दू नाम नहीं दिया था, तब तक इस भौगोलिक क्षेत्र को आर्यावर्त के नाम से जाना जाता था.

वहीं दूसरी ओर ग्रीक के सम्राट एलेग्जेंडर (सिकंदर) ने जब एशिया पर आक्रमण किया तो यूनानियों ने इस क्षेत्र में निवास करने वालों को हिन्दू की जगह इंदु नाम दिया, जिसे बाद में इंडिया नाम से जाना गया और इसमें रहने वाले लोगों को इंडियन नाम मिला. जब बाहर के अन्य देशों के मुस्लिम ने भारत अर्थात इंडिया पर आक्रमण किया और भारत में रहने लगे तब उनसे अलग पहचाने जाने के लिए हिन्दू को सनातन धर्म में जोड़ दिया गया और तब से सभी हिन्दू सनातन धर्म को मानने लगे.

Difference between Sanatan dharma and Hinduism in Hindi | सनातन धर्म और हिन्दू में क्या अंतर है !!

सनातन धर्म वेदों में पाया जाता है जबकि हिन्दू को किसी साहित्य में नहीं पाया जाता बल्कि एक भौगोलिक क्षेत्र अर्थात सिंधु नदी के किनारे रहने वाले लोग थे.

# सनातन धर्म में बिना स्वार्थ के ईश्वर की आराधना करने को संदर्भित किया गया है जबकि हिन्दू वो लोग थे जो सिंधु नदी के किनारे रहते थे, जिन्हे हिन्दू नाम फारसियों द्वारा दिया गया था.

सनातन धर्म में अहिंसा, पवित्रता, कर्तव्य को मुख्य माना गया है जबकि हिन्दू कोई धर्म नहीं ये भारत में रहने वाले व्यक्ति थे. जिन्हे बाद में मुस्लिम और ईसाई से अलग करने के लिए हिन्दू धर्म कहा गया, जिसके सभी नियम सनातन धर्म के ऊपर आधारित हैं.

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से काफी सहायता मिली होगी। कृपया कर हमे अपने सुझाव इस ब्लॉग से जुड़े अवश्य बताये और यदि कोई सवाल भी पूछना चाहते हैं, तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. इसके लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं. धन्यवाद!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here