ड्यूल कोर और क्वाड कोर में क्या अंतर है !!

0
7
Difference between Quad core and Dual core in Hindi | ड्यूल कोर और क्वाड कोर में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Quad core और Dual core” अर्थात “क्वाड कोर और ड्यूल कोर” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “क्वाड कोर और ड्यूल कोर क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोस्तों जब हम कंप्यूटर या लैपटॉप या स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो उसकी परफॉरमेंस हमारे लिए बहुत मैटर करती है, जो डिवाइस के प्रोसेसर पर निर्भर करती है. इन्ही प्रोसेसर के कई प्रकार होते हैं, जिनमे से “क्वाड कोर और ड्यूल कोर” भी एक हैं. जिनके विषय में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

ड्यूल कोर क्या है | What is Dual Core in Hindi !!

ड्यूल कोर क्या है | What is Dual Core in Hindi !!

Dual-core processor एक प्रकार का central processing unit (CPU) है, इसमें दो अलग अलग कोर होती हैं इसके साथ उनके लिए एक अलग कैश मेमोरी होती है। इसके जरिये Dual-core processor मल्टीटास्किंग के लिए अच्छी तरह से अनुकूल बनता है। Dual core processor की परफॉरमेंस single core से बेहतर मानी जाती है. और ये single core प्रोसेसर से कम और quad core से अधिक बैटरी खपत करता है.

क्वाड कोर क्या है | What is Quad Core in Hindi !!

क्वाड कोर क्या है | What is Quad Core in Hindi !!

क्वाड कोर प्रोसेसर (quad core processor) में एक चिप के साथ चार स्वतंत्र कोर होती हैं. ये CPU इंस्ट्रक्शंस को रीड और एक्सेक्यूट ड्यूल कोर से काफी तेजी में कर लेता है. इसमें अलग-अलग कोर आपको एक ही समय में कई कार्य करने की अनुमति देते हैं। इसके द्वारा बिजली की खपत भी कम होती है और ये उच्च प्रदर्शन भी देता है। क्वाड कोर प्रोसेसर ड्यूल कोर प्रोसेसर से दुगनी तेजी से काम करता है।

Difference between Quad core and Dual core in Hindi | ड्यूल कोर और क्वाड कोर में क्या अंतर है !!

# क्वाड कोर में ४ कोर होती हैं जबकि ड्यूल कोर में २ कोर होती हैं.

# क्वाड कोर बिजली की कम खपत करता है ड्यूल कोर की अपेक्षा.

# क्वाड कोर की स्पीड ड्यूल कोर से दुगनी होती है.

# क्वाड कोर मल्टीटास्किंग को तीव्र होने की अनुमति देता है.

# जब भी कोई complex applications को रन कराना होता है तो ये क्वाड कोर अच्छा परफॉर्म करता है ड्यूल कोर की अपेक्षा.

# जब भी किसी हाई डेफिनिशन गेम को खेलना होता हैं तो क्वाड कोर प्रोसेसर उसमे भी अच्छा रिजल्ट देता है ड्यूल कोर की अपेक्षा।

# क्वाड कोर प्रोसेसर नई एप्लीकेशन को भी अनुमति देता है जबकि ड्यूल कोर कर भी सकता है और नहीं भी.

# यदि आपको अधिक battery life के साथ-साथ अधिक power और speed की आवश्यकता है, तो क्वाड कोर ज्यादा अच्छा विकल्प होगा ड्यूल कोर की अपेक्षा.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here