(दाई का काम की परिभाषा) Midwifery Definition in Hindi !!

0
4

दाई का काम की परिभाषा | Definition of Midwifery in Hindi !!

दाई का काम, गर्भावस्था में महिलाओं की देखभाल, प्रसव (प्रसव), और प्रसवोत्तर अवधि जिसमें अक्सर नवजात शिशु की देखभाल भी शामिल होती है।

20वीं सदी से पहले दाई का काम
दाई का काम उतना ही पुराना है जितना कि बच्चे को जन्म देना। वास्तव में, दाइयों ऐतिहासिक रूप से ऐसी महिलाएं थीं जो स्वयं मां थीं और जब वे पड़ोसियों या परिवार के सदस्यों के जन्म में शामिल हुईं तो दाई बन गईं। हालांकि औपचारिक प्रशिक्षण के बिना, कुछ दाइयों को हर्बल उपचार का व्यापक ज्ञान था और उन्होंने प्रसव में भाग लेने से परे चिकित्सा सेवाएं दीं। दाई का काम विवाहित, वृद्ध, या विधवा महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण व्यवसाय था जो उन्हें उनके काम के बदले भुगतान, वस्तु या सामाजिक पूंजी प्रदान करता था।

बच्चे के जन्म की सार्वभौमिकता दाई की प्रथा को एक सांस्कृतिक कसौटी बनाती है, जैसा कि जन्म में भाग लेने वाली दाइयों के ऐतिहासिक पाठ और चित्रमय संदर्भों में देखा गया है। एक समुदाय में दाइयों ने सामाजिक स्वीकार्यता के एक स्पेक्ट्रम के साथ कई पदों पर कब्जा कर लिया, अच्छी तरह से सम्मानित से लेकर हाशिए पर। जहाँ दाई का बहुत सम्मान किया जाता था, वहाँ इस प्रथा ने दाई और उसके परिवार के लिए उच्च दर्जा प्रदान किया। जहां दाई की सामुदायिक स्थिति अपेक्षाकृत कम थी, दाइयों के विशेष चिकित्सा ज्ञान और आंत के तरल पदार्थों के संपर्क ने उन्हें सबसे निचली जातियों तक पहुंचा दिया और, जैसा कि कुछ इतिहासकार मानते हैं, चुड़ैलों के रूप में उत्पीड़न की चपेट में हैं। दाई की प्रथा का मार्गदर्शन करने वाले कुछ शुरुआती कानून 15 वीं शताब्दी के फ्रांस में दिखाई दिए और कुछ हद तक दाइयों के बीच जादू टोना की प्रथा को कम करने के लिए स्थापित किया गया था। बाद के कानूनों ने जादू टोना को खारिज कर दिया और केवल दाई के काम पर ध्यान केंद्रित किया। ऐसे कुछ पहले कानूनों में 17वीं शताब्दी के लंदन में स्थापित कानून शामिल थे, जहां दाइयों को इंग्लैंड के चर्च द्वारा लाइसेंस दिया गया था, और ब्रिटेन में लाइसेंसिंग को 1902 के मिडवाइफ अधिनियम द्वारा और अधिक कठोर बना दिया गया था। 19 वीं शताब्दी में, दाई लाइसेंसिंग कानून पेश किए गए थे। ऑस्ट्रिया, नॉर्वे और स्वीडन में।