हलाल और झटका मीट में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “हलाल और झटका मांस” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “हलाल और झटका मांस क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में शाकाहारी लोग बहुत कम रह गए हैं, और लोगों का पसंदीदा भोजन मांसाहार भोजन है. इसलिए आज हम इसी के विषय में बताने जा रहे हैं. दोस्तों बाजार में आने वाला मांस दो प्रकार का होता है, एक हलाल और दूसरा झटका. लेकिन लोगों के मन में ये सवाल अक्सर आता है कि आखिर दोनों में अंतर क्या है. इन्ही सब सवालों के उत्तर आज हम आपके लिए लेके आये हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

हलाल मांस क्या है | What is Halal Meat in Hindi !!

हलाल मीट इस्लामिक धर्म के लोगों की पद्धति है, जिसमे ये जानवरों और मुर्गे को हलाल करते हुए काटते हैं. जिसमे ये पहले कैरोटिड धमनी और विंडपाइप को काट देते हैं, जिसके बाद रक्त की आपूर्ति मस्तिष्क तक नहीं हो पाती है, जिससे फिर जानवर को दर्द का अहसास नहीं होता है. उसके बाद इनके शरीर को धीरे धीरे काटा जाता है और जिससे रक्त पूर्णतः बाहर निकल जाता है और जो मांस बचता है वो स्वस्थ मांस होता है. क्यूंकि रक्त बैक्टीरिया को उत्तपन्न करता है जिससे मांस अस्वस्थ होता है. और हलाल मांस में रक्त नहीं रहता इसलिए ये अधिक स्वस्थ होता है.

झटका मांस क्या है | What is Jhatka Meat in Hindi !!

झटका मांस, झटका पद्धति द्वारा पाया गया मांस है. जिसमे एक ही वार से जानवर को मार दिया जाता है. इस प्रोसेस से जानवर को दर्द का अनुभव तो कम होता है लेकिन रक्त को शव अर्थात मांस से बाहर अच्छे से नहीं निकाला जा पाता. जिसके कारण इसमें बैक्टीरिया का निर्माण अधिक होता है, इसलिए इससे मिलने वाला मांस अस्वस्थ मांस होता है.

Difference between Halal and Jhatka meat in Hindi | हलाल और झटका मीट में क्या अंतर है !!

# हलाल मांस को इस्लामिक पद्धति माना गया है और झटका मांस को हिन्दू पद्धति।

# हलाल मांस, झटका मांस की अपेक्षा अधिक स्वस्थ होता है क्यूंकि उसमे रक्त नहीं रहता, क्यूंकि रक्त वैक्टीरिया को बढ़ाता है.

# हलाल मांस में जानवर को धीरे धीरे मारा जाता है, जबकि झटका में एक ही वार का प्रयोग कर के जानवर को मारा जाता है.

# हलाल मांस के लोग अधिक खाना पसंद करते हैं, झटका मांस की अपेक्षा।

उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको ब्लॉग में दिखाई दे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!