You are currently viewing Groundnut और Peanut में क्या अंतर है !!

Groundnut और Peanut में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Groundnut and Peanut” के विषय बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “Groundnut और Peanut क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोनों ही काफी हद तक समान है, लेकिन इनमे कुछ अंतर होते हैं, जिन्हे आज हम आपको बताने की कोशिश करेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

मूंगफली क्या है | What is Groundnut in Hindi !!

मूंगफली क्या है | What is Groundnut in Hindi !!

जिन मूंगफली को हम Groundnut बोलते हैं, वो छिली मूंगफली होती हैं. जैसे जब हम किसी नमकीन में मूंगफली के दाने का प्रयोग करते हैं, तो वो Groundnut कहलाते हैं. यदि आसान भाषा में समझाया जाये तो छिलके के बिना वाली मूंगफली अर्थात दानों को हम Groundnut कहते हैं.

मूंगफली क्या है | What is Paeanut in Hindi !!

मूंगफली क्या है | What is Paeanut in Hindi !!

जिन मूंगफली के ऊपर छिलका रहता है और उन्हें हम छील के खाते हैं. तो वो मूंगफली Peanut कहलाती हैं. हम ऐसे भी कह सकते हैं, कि जब मूंगफली को जमीन से खुदाई कर के निकाला जाता है, तो Peanut के रूप में ही निकलती हैं. ये अधिकतर लोग समय पास करते समय खाना पसंद करते हैं.

Difference between Groundnut and Peanut in Hindi | Groundnut और Peanut में क्या अंतर है !!

# छिली मूंगफली को Groundnut और छिलके सहित मूंगफली को Peanut कहा जाता है.

# Groundnut का प्रयोग अधिकतर लोग नमकीन, पोहा आदि बनाने के लिए करते हैं वही दूसरी ओर Peanut का भी प्रयोग समान रूप से ही किया जाता है लेकिन इसे छिलने की आवश्यकता पड़ती है.

# Peanut एक प्रकार का groundnut है; groundnut, peanuts के साथ-साथ विशिष्ट प्रकार की जड़ों और कंदों का उल्लेख भी करती है.

Peanut का उपयोग विशेष रूप से पोषण की खुराक और Peanut के मक्खन के रूप में किया जाता है, जबकि groundnut को विशेष रूप से खाना पकाने के तेल के रूप में उपयोग किया जाता है.

# Bambara groundnut अपने गोलाकार आकार की फली को भूमिगत रूप से काटती है, जबकि peanut बेलनाकार फली के रूप में परिपक्व होती है.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply