You are currently viewing Games और Sports में क्या अंतर है !!

Games और Sports में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Games और Sports” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “Games और Sports क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोनों को हिंदी में खेल कहा जाता है, लेकिन दोनों का अर्थ अलग अलग होता है, जिसे अक्सर लोग एक समझ लेते हैं. जो कि गलत होता है. इसी दुविधा को दूर करने के लिए और आपको दोनों का सही अर्थ बताने के लिए इस ब्लॉग को लिखा है. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

Games क्या है | What is Game in Hindi !!

Games क्या है | What is Game in Hindi !!

Games जिसे हिंदी में खेल कहा जाता है, ये वो मनोरंजन का तरीका होता है, जिसमे एक से अधिक व्यक्ति एक साथ खेलते हैं. पहले के समय में ये मात्र एक मनोरंजन का साधन था, लेकिन अब ये दुनिया भर के काबिल लोगों की क़ाबलियत को जानने का एक तरीका भी बन चूका है. आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि एक game में एक व्यक्ति कभी नहीं होता, इसमें एक से अधिक व्यक्ति का होना आवश्यक होता है. और game मे खेलने वाले व्यक्तियों को players कहते हैं.

Games में कभी भी किसी एक व्यक्ति को अलग से प्रसिद्धि नहीं मिलती है. इसमें पूरी टीम का नाम होता है. जैसे: फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, आदि. ये सब Games होते हैं और इनमे खेलने वाले व्यक्ति Players होते हैं.

क्या कभी आपने ने सुना है?, कि फुटबॉल में Cristiano Ronaldo जीता है, या क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर जीता है. हम हमेशा टीम को जीता मानते हैं. जैसे: भारत क्रिकेट टीम ने ये मैच जीता, आदि.

Sports क्या है | What is Sport in Hindi !!

Sports क्या है | What is Sport in Hindi !!

आपको जानके हैरानी होगी कि Sport और Game दोनों का हिंदी में अर्थ खेल है, लेकिन अंग्रेजी इन्हे एक दूसरे से भिन्न बनाती है. क्यूंकि Sports वो होते हैं, जहाँ मनोरंजन तो होता है लेकिन अलग प्रकार से. जी हाँ दोस्तों ये भी Games की तरह मनोरंजन के साथ अब प्रतियोगिताओं में शामिल हो चूका है.

Sports वो होते है, जिनमे केवल एक व्यक्ति खेलता है, इसमें खेलने वाली व्यक्ति को athlete या sports person कहा जाता है. Sports में वो खेल शामिल होते हैं, जिनमे केवल एक व्यक्ति परफॉर्म कर सकता है. जैसे: बॉक्सिंग, बैडमिंटन, रेसलिंग, स्विमिंग, रेस, शूटिंग, शतरंज, आदि.
इनमे खेलने वाली व्यक्ति को उसके कौशल के लिए जाना जाता है न कि टीम के लिए. और इनमे खेलने वाले व्यक्ति को ही जीता माना जाता है न कि ये कहा जाता है कि ब्लू टीम जीती या रेड टीम.

बात बैडमिंटन की कर लेते हैं, तो यदि उसमे सानिया मिर्जा खेल रही हैं और जीतती हैं, तो ये नहीं कहा जायेगा कि भारत जीता। यहां कहा जायेगा कि सानिया मिर्जा ने ये टूर्नामेंट जीता है. यहां एक टीम एक व्यक्ति ही होता है. हम उन सभी व्यक्तियों (athlete या sports person) को उनके कौशल के लिए जानते हैं, न कि किसी टीम से.

Difference between Games and Sports in Hindi | Games और Sports में क्या अंतर है !!

Games में एक से अधिक लोग खेलते हैं जबकि sports में एक व्यक्ति ही परफॉर्म करता है.

# Games खेलने वालों को players कहा जाता है जबकि Sports खेलने वालों को athlete या sports person कहा जाता है.

# Games में एक व्यक्ति को अलग से नहीं जाना जाता है अर्थात इसमें पूरी टीम का अस्तित्व होता है जबकि Sports में एक व्यक्ति को ही प्रसिद्धि मिलती है, इसमें टीम का कोई अर्थ नहीं होता.

# Sport एक ऐसी गतिविधि या गतिविधियाँ हैं जहाँ स्पोर्ट्स पर्सन की भौतिक क्षमताओं को देखा जाता है। वहीं दूसरी ओर Game में खिलाड़ियों का संपूर्ण प्रदर्शन देखा जाता है जो एक खेल में विजेता को निर्धारित करता है।

# Games रणनीति पर निर्भर करता है, Sport व्यक्तिगत प्रदर्शन और भाग्य पर आधारित है।

# Sport शारीरिक ऊर्जा और Game मानसिक शक्ति पर आधारित है।

Sport में व्यक्तिगत कौशल शामिल हैं। Game में, यह एक टीम की सामूहिक जिम्मेदारी है.

हमें आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे अगर आपको अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो, आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं | इन सब के अलावा अगर आलेख में कोई आप गलती पाते हैं तो वो भी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ताकि हम आगे आने वाले आलेख में सुधार कर पाए और आपको एक बेहतर सूचना से अवगत करा सके| धन्यवाद!!

Sports क्या है | What is Sport in Hindi !!

 

Games क्या है | What is Game in Hindi !!

 

Sports क्या है | What is Sport in Hindi !!

 

Sports क्या है | What is Sport in Hindi !!

 

Games क्या है | What is Game in Hindi !!

 

Sports क्या है | What is Sport in Hindi !!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply