X
    Categories: Gyan

(आग की परिभाषा) Definition of Fire in Hindi !!

आग की परिभाषा | Definition of Fire in Hindi !!

आग जिसे हम अग्नि के नाम से भी जानते हैं, यह एक दहनशील पदार्थो की तेज़ गति का अक्षीकरण होता है जिससे उसमे ऊष्मा , प्रकाश उत्पन्न होता है, और साथ ही कई अन्य गैसों का मिश्रण भी सम्मिलित होता है। जितने भी दहनशील पदार्थ होते है उनमे उनकी अशुद्धि के कारण आग के रंग और उसकी गति में परिवर्तन भी आ सकता है।

आग की उत्पत्ति !!

आदिकाल में आदिमानव ने जब दो पत्थरों को आपस में टकराया तो उसमे से चिनगारियाँ को उत्पन्न होते देखा, जिससे बाद में उन्होंने आग उत्पन्न करना शुरू कर दिया था। ऐसे बहुत से वैज्ञानिको का कहना है.

प्राचीन के समय में आदिमानव जंगली जानवरो को अपने दूर भगाने और अपनी रक्षा के लिए आग का प्रयोग करता था। और साथ ही अपने भोजन को उस आग के द्वारा पका कर खाना प्रारम्भ कर दिया था, तभी से आज तक इसका उपयोग हो रहा है।

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!