X
    Categories: Gyan

(डेटा वेलिडेशन की परिभाषा) Data Validation Definition in Hindi !!

डेटा वेलिडेशन की परिभाषा | Definition of Data Validation in Hindi !!

डेटा सत्यापन या डाटा वेलिडेशन का अर्थ है डेटा के उपयोग, आयात या प्रसंस्करण से पहले स्रोत डेटा की सटीकता और गुणवत्ता की जांच करना। Destination constraints या objectives के आधार पर विभिन्न प्रकार के सत्यापन किए जा सकते हैं। डेटा सत्यापन डेटा क्लींजिंग का एक रूप है।

विभिन्न स्रोतों और रिपॉजिटरी से डेटा को सुनिश्चित करने के लिए डेटा को स्थानांतरित करना और उन्हें मर्ज करना सबसे महत्वपूर्ण है, इससे यह व्यावसायिक नियमों के अनुरूप होगा और प्रकार या संदर्भ में विसंगतियों के कारण दूषित नहीं होगा। लक्ष्य डेटा बनाना है जो एक कदम के दौरान डेटा हानि और त्रुटियों को रोकने के लिए सुसंगत, सटीक और पूर्ण करना आवश्यक है। इन्ही सब चीजों के कारण डाटा वेलिडेशन किया जाता है.

Validation in Hindi

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!