B DNA और Z DNA में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “B DNA और Z DNA” के विषय में बताने जा रहे हैं. दोस्तों DNA कोशिका के आनुवंशिक सूचना वाहक अणु, न्यूक्लियोटाइड का एक लंबा बहुलक है, और ये कई अलग अलग प्रकार के संरचनात्मक अनुरूपता को अपनाने में सक्षम है. DNA तीन अलग अलग रूप के होते हैं जैसे कि: A-DNA, B-DNA और Z-DNA. जिसमे आज हम आपको “B DNA और Z DNA” के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

B-DNA क्या है | What is B-DNA in Hindi !!

B-DNA, कोशिकाओं में डीएनए के सबसे सामान्य संरचनात्मक और पूर्ववर्ती प्रकार है. DNA, कोशिकाओं में प्राकृतिक शारीरिक स्थितियों (pH and salt concentration) के तहत B रूप में होने को priority देता है. B-DNA को अच्छे से वाटसन – क्रिक मॉडल ऑफ डीएनए के रूप में दर्शाया गया है. जिसे सबसे पहले जेम्स वाटसन और फ्रांसिस क्रिक द्वारा लाया गया था.

Z-DNA क्या है | What is Z-DNA in Hindi !!

Z-DNA को यदि परिभाषित किया जाये तो हम सकते हैं, कि Z-DNA डीएनए के कई संभावित दोहरे पेचदार संरचनाओं में से एक होता है. ये मुख्य रूप से बाएं हाथ की दोहरी पेचदार संरचना है, जहां हेलिक्स हवाओं को एक ज़िगज़ैग पैटर्न में छोड़ दिया जाता है.  Z-DNA भी A-DNA और B-DNA के साथ तीन जैविक रूप से सक्रिय दोहरे-पेचदार संरचनाओं का हिस्सा है.

Difference between B DNA and Z DNA in Hindi | B DNA और Z DNA में क्या अंतर है !!

# B-DNA एक दायाँ हाथ का हेलिक्स है और Z-DNA एक बायाँ हाथ का पेचदार संरचना है।

# Z-DNA में हेलिक्स हवा ज़िगज़ैग पैटर्न में होता है जबकि B-DNA में ऐसा नहीं होता है.

# B DNA का helical diameter 20 Å होता है जबकि Z DNA का helical diameter 18 Å होता है.

# कोशिकाओं में DNA में सबसे अधिक संरचना B-DNA की होती है, Z-DNA की नहीं.

# Helical turns की Height B DNA में 34Å और Z DNA में 44Å होती है.

# B DNA में Number of base pairs per helical turn 10 और Z DNA में 12 होते हैं.

# B DNA में हर base pair के बीच Distance 3.4 Å और Z DNA में 7.4 Å होती है.

# B DNA में बड़ा ग्रोव चौड़ा और गहरा होता है जबकि Z DNA में फ्लैट होता है.

# B DNA और Z DNA में छोटा ग्रोव शकरा और गहरा होता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से कुछ फायदा अवश्य मिला होगा और साथ ही आपको हमारा ब्लॉग पसंद भी आया होगा. यदि फिर भी आपको कोई गलती दिखाई दे, या कोई सवाल या सुझाव मन में हो. तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपकी उम्मीदों पे खरा उतर पाएं। धन्यवाद !!!

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!