You are currently viewing मौसम और जलवायु में क्या अंतर है !!

मौसम और जलवायु में क्या अंतर है !!

हेलो दोस्तों… आज के आलेख में हम आपके लिए कुछ सामान्य लेकिन बहुत उपयोगी जानकारी लेके आये हैं जो आपको लोगों के कठिन सवालों के जवाब देने में और उनके सामने खुद को बेहतर साबित करने में मदद करेगा. जी हाँ दोस्तों कई बार ऐसा होता है की कोई आपको नीचा दिखाना चाहता है तो वो आपसे तर्क वितर्क करने लगता है और कुछ ऐसे सवाल पूछ लेता है जो बहुत सामान्य होते हैं लेकिन जवाब थोड़ा हिला देने जैसा। इसलिए हम अपने कई आलेखों में कुछ ऐसे ही टॉपिक को ला चुके है जो आपकी जानकारी को और तीव्र बनाएगा फ़िलहाल आज हम “मौसम और जलवायु में अंतर” पे बात करने जा रहे हैं.

मौसम क्या है !!

किसी भी निश्चित जगह और कोई विशेष दिन के अनुसार वायुमंडलीय तत्व (जैसे तापमान, दबाव और वायु, बारिश आदि) को एक साथ मिलाकर जो बनता है उसे मौसम कहते है. मौसम एक प्रकार की दैनिक प्रक्रिया है जो किसी भी क्षण में बदल सकती है. जैसे की अभी धुप है लेकिन कुछ क्षणों में बादल सूरज को ढक दे और अचानक से बारिश होने लगे. इसलिए हम कह सकते है की मौसम किसी भी दिन, किसी भी घंटे, किसी भी मिनट और किसी भी पल में बदल सकता है.

जलवायु क्या है !!

जलवायु एक प्रकार का विवरण है जो किसी स्थान के वातावरण की दशा को दर्शाता है. जलवायु बड़े भूखंड के बड़े कालखंड को दर्शाती है. (उदाहरण: आज से लगभग बीस हजार साल पहले पृथ्वी की जलवायु आज की अपेक्षा काफी गर्म हुआ करती थी. ) यदि सीधे शब्दों में कहा जाए तो जलवायु दीर्घ समय तक एक सी ही रहती है किसी स्थान की. ये जल्दी जल्दी नहीं बदलती.

मौसम और जलवायु में अंतर क्या है !!

# मौसम शब्द का प्रयोग हम छोटे छोटे समय में बदलने वाले वातावरण के लिए करते हैं वहीं जलवायु लम्बे समय के वातावरण की दशा को दर्शाता है.

# मौसम एक दैनिक चक्र है जो कुछ क्षण में माहौल को बदल देता है लेकिन जलवायु वातावरण दीर्घकालिक स्थिति है जो जल्दी नहीं बदलती.

# मौसम छोटे छोटे भूखंड को दर्शाता है और जलवायु बड़े बड़े भूखंड को दर्शाता है.

# मौसम में कालखंड भी छोटे छोटे होते हैं वहीं जलवायु में कालखंड बड़े बड़े होते हैं.

# उदाहरण: जब उत्तराखंड में तेज बारिश होके बाढ़ आयी थी तो वो अचानक से आयी थी जिसकी जानकारी कुछ घंटे पहले ही हुयी थी तो उस समय जब उत्तराखंड का वातावरण बदला था तो वो मौसम था. और तीस हज़ार साल पहले वातावरण आज की अपेक्षा वातावरण कुछ गर्म था वो जलवायु है.

# मौसम जल्दी जल्दी बदल सकता है लेकिन जलवायु जल्दी जल्दी नहीं बदलती।

आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी और आपके कितना काम आयी हमे बताना न भूले और यदि आपके मन में कोई प्रश्न, कोई सुझाव या कोई शिकायत हो तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम उसे सुलझाने की कोशिश करेंगे।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply