You are currently viewing द्रव्यमान और भार में क्या अंतर है !!

द्रव्यमान और भार में क्या अंतर है !!

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं की द्रव्यमान और भार में क्या अंतर होता है क्यूंकि कभी कभी हम कंफ्यूज दिखते हैं की द्रव्यमान क्या है और भार क्या है जिसके बाद हम सोचने में मजबूर हो जाते हैं कहीं ये दोनों एक ही तो नहीं. लेकिन दोस्तों ये दोनों एक नहीं होते हैं इनमे बहुत असमानता होती है इसलिए कभी कोई आपसे प्रश्न करे तो आपके पास उचित उत्तर मौजूद हो इसलिए हम आपको इनमे अंतर बताने का प्रयास कर रहे हैं.

द्रव्यमान क्या है !!

किसी भी वस्तु के अंदर कितनी मात्रा में द्रव्य है. ये उसकी अंदर की विशेषता है जो किसी स्थान, परिस्थिति आदि में नहीं बदलती है इसे ही द्रव्यमान कहते हैं इसकी SI इकाई किलोग्राम है और ये अदिश राशि होती है.

भार क्या है !!

भार उस वस्तु पर लगने वाले गुरुत्वाकर्षण बल (g, इसका पृथ्वी पर मान 9.8 ~ लगभग 10 होता है ) के कारण होता है. इसका मान जगह के अनुसार बदलता है. अर्थात जब ये पृथ्वी पे होता है तो g का मान 9.8 ~ लगभग 10 होता है लेकिन यदि चन्द्रमा की बात की जाये तो g का मान 6 होता है वही यदि बात अंतरिक्ष की हो तो वहां इसकी g जीरो हो जाता है जिससे इसका भार भी बदल जाता है. इसकी SI इकाई न्यूटन है। भार सदिश(vector) राशि है।

द्रव्यमान और भार में में क्या अंतर है !!

# वस्तु के अंदर के द्रव्य का परिमाण वस्तु का द्रव्यमान कहलाता है वहीं किसी वस्तु को एक आकर्षण बल से जब पृथ्वी अपनी ओर खींचती है तो उसे भार कहते हैं.

# द्रव्यमान में गुरुत्वाकर्षण बल नहीं होता है जबकि भार में गुरुत्वाकर्षण बल होता है.

# द्रव्यमान अदिश राशि है और भार सदिश राशि है.

# द्रव्यमान सभी स्थान और परिस्थितियों में समान रहता है जबकि भार स्थान के अनुसार बदल जाता है.

# द्रव्यमान की यूनिट किलोग्राम होती है जबकि भार की यूनिट न्यूटन होती है.

# पृथ्वी पे g की वैल्यू 9.8 से 10 तक होती है, चन्द्रमा पे g की वैल्यू 6 होती है और अंतरिक्ष में g की वैल्यू 0 होती है जिससे जगह जगह भार बदलता है लेकिन द्रवमान में g अर्थात गुरुत्वाकर्षण का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है जिसके कारण द्रव्यमान हर जगह समान होता है.

# द्रव्यमान वस्तु के अंदर के द्रव्य पे निर्भर करता है जबकि भार जगह के गुरुत्वाकर्षण बल पे निर्भर करता है.

आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी और आपके कितना काम आयी हमे बताना न भूले और यदि आपके मन में कोई प्रश्न, कोई सुझाव या कोई शिकायत हो तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम उसे सुलझाने की कोशिश करेंगे।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply