मीराबाई चानू जीवन परिचय, HD इमेजिस | Mirabai Chanu Biography in Hindi !!

मीराबाई चानू कौन है !!

मीराबाई चानू

मीराबाई चानू का पूरा नाम सैखोम मीराबाई चानू है, जो एक भारतीय भारोत्तोलक हैं। उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं के 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता। मीराबाई चानू ने राष्ट्रमंडल खेलों में विश्व चैंपियनशिप और कई पदक जीते हैं। खेल में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2018 में भारत सरकार द्वारा खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न से सम्मानित किया गया था।

चानू ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों, ग्लासगो में महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता; उन्होंने गोल्ड कोस्ट में आयोजित कार्यक्रम के 2018 संस्करण में स्वर्ण पदक के खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से पहले, उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि 2017 में आई, जब उन्होंने कैलिफोर्निया के अनाहेम में आयोजित विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। वह 49 किग्रा वर्ग में क्लीन एंड जर्क में वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक हैं।

मीराबाई चानू की जीवनी | Mirabai Chanu Biography in Hindi !!

मीराबाई चानू

असली नाम: सैखोम मीराबाई चानू

उपनाम: मीराबाई चानू

व्यवसाय: भारतीय भारोत्तोलक (Indian weightlifter)

जन्मतिथि (Date of Birth): 8 अगस्त 1994

जन्मस्थान (Place of Birth): नोंगपोक काकचिंग, इंफाल पूर्व, मणिपुर, भारत

घर: मणिपुर, भारत

पता: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

रूचि: यात्रा करना, वर्कआउट करना, बास्केटबॉल खेलना

राशिफल: सिंह राशी

धर्म (Religion): हिन्दू

जाति (Caste): जानकारी नहीं

राष्ट्रीयता (Nationality): भारतीय

मीराबाई चानू की शारीरिक माप !!

मीराबाई चानू

वजन: 49 Kg

लम्बाई: 4’9″

शारीरिक माप: 32”-27″-33″

बालों का रंग: काला

आँखों का रंग: भूरा

मीराबाई चानू की शिक्षा (Education) !!

मीराबाई चानू

स्कूल: जानकारी नहीं

कॉलेज/यूनिवर्सिटी: जानकारी नहीं

शैक्षिक योग्यता: जानकारी नहीं

मीराबाई चानू का परिवार (Family) !!

मीराबाई चानू

पिता: सैखोम कृति मेइटी

माता: सैखोम Ongbi लीमा

भाई: 1

बहन: 4

बॉयफ्रेंड: जानकारी नहीं

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित

पति: कोई नहीं

बच्चे: कोई नहीं

मीराबाई चानू का स्पोर्ट !!

मीराबाई चानू

इवेंट: 49 किलोग्राम

कोच: विजय शर्मा, आरोन हॉर्सचिगो

Awards !!

मीराबाई चानू से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Facts) !!

मीराबाई चानू

# सैखोम मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त 1994 को मणिपुर के इम्फाल शहर से लगभग 30 किमी दूर नोंगपोक काकचिंग में एक मैतेई परिवार में हुआ था।

# चानू ने खुद को सनमहवाद के अनुयायी के रूप में बताया, लेकिन यह भी कहा कि वह हिंदू देवताओं की भी पूजा करती है।

# इनके परिवार ने इनकी ताकत की पहचान तब की जब वह सिर्फ 12 साल की थी। वह आसानी से जलाऊ लकड़ी का एक बड़ा बंडल घर ले जा सकती थी जब उसके बड़े भाई को इसे उठाना भी मुश्किल होता था।

# मीराबाई ने मणिपुर में खेल अकादमी में प्रशिक्षण लिया।

# उन्होंने रेत ले जा रहे ट्रक ड्राइवरों के साथ सवारी की।

# ओलंपिक पदक जीतने के बाद, उन्होंने ट्रक ड्राइवरों को अपना आभार व्यक्त करने के लिए आमंत्रित किया और सम्मान की निशानी के रूप में उनके पैर छुए।

# चानू को पहली बड़ी सफलता राष्ट्रमंडल खेलों के ग्लासगो संस्करण में मिली; उन्होंने 48 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता।

# चानू ने महिला 48 किग्रा वर्ग में 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। हालांकि, क्लीन एंड जर्क सेक्शन में अपने तीन प्रयासों में से किसी में भी सफल लिफ्ट नहीं होने के कारण, वह इवेंट को पूरा करने में विफल रही।

# 2017 में, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया के अनाहेम में आयोजित 2017 विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में कुल 194 किलोग्राम (85 किलोग्राम स्नैच और 109 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क) प्रतियोगिता रिकॉर्ड उठाकर महिला 48 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

# चानू ने कुल 196 किग्रा, स्नैच में 86 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा भार उठाकर 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता।

# पदक के रास्ते में, उन्होंने अपने भार वर्ग के लिए खेल रिकॉर्ड तोड़ दिया; इस प्रयास ने उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को भी चिह्नित किया।

# वह 2019 एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में 49 किलोग्राम वर्ग में 199 किलोग्राम की कुल लिफ्ट के साथ कांस्य पदक से चूक गईं, उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ, क्योंकि उनका स्नैच वजन तीसरे स्थान के एथलीट से कम था, दोनों का योग समान था।

# 2019 विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में, मीराबाई ने कुल 201 किग्रा (87 किग्रा स्नैच और 114 किग्रा क्लीन एंड जर्क) उठाकर चौथा स्थान हासिल किया। इस व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ कुल ने 49 किग्रा वर्ग में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया.

# उन्होंने चार महीने बाद फिर से अपना व्यक्तिगत रिकॉर्ड तोड़ा जब उन्होंने 2020 सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के लिए 49 किलोग्राम वर्ग में 203 किग्रा (स्नैच में 88 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा) उठाया।

# अप्रैल 2021 में, उन्होंने ताशकंद में 2020 एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, जहाँ उसने स्नैच में 86 किलोग्राम भार उठाया और फिर क्लीन एंड जर्क में कुल 205 किलोग्राम भार उठाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।

# जून 2021 में, चानू 49 किग्रा वर्ग के लिए पूर्ण रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल करके 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला भारोत्तोलक बनीं।

# चानू ने टोक्यो में 202 किलोग्राम भारोत्तोलन के साथ 202 किलोग्राम भारोत्तोलन में 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता, ओलंपिक में रजत जीतने वाले पहले भारतीय भारोत्तोलक बने, कर्णम मल्लेश्वरी के बाद ओलंपिक जीतने वाले दूसरे भारतीय भारोत्तोलक बने।

# यह पी.वी. सिंधु के बाद ओलंपिक रजत जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बनी।

# चानू ने क्लीन एंड जर्क में 115 किलो वजन उठाकर एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड दर्ज किया।

# उनकी जीत ने भारत को टोक्यो ओलंपिक में अपना पहला पदक सुनिश्चित किया।

# टोक्यो ओलंपिक के बाद मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने उनके लिए ₹1 करोड़ के पुरस्कार की घोषणा की।

# भारतीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उनके लिए ₹2 करोड़, एक पदोन्नति और अधिक के पुरस्कार की घोषणा की।

# चानू ने इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 49 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

# उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में कुल 201 किग्रा भार उठाया।

Social Media !!

मीराबाई चानू

Instagram: @mirabai_chanu

Facebook: @s.mirabaichanu

Twitter: @mirabai_chanu

मीराबाई चानू
मीराबाई चानू
मीराबाई चानू
मीराबाई चानू

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply