एकनाथ शिंदे जीवन परिचय, HD इमेजिस | Eknath Shinde Biography in Hindi !!

एकनाथ शिंदे कौन है !!

एकनाथ शिंदे

एकनाथ संभाजी शिंदे एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो महाराष्ट्र के 20वें और वर्तमान मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वह पहले महाराष्ट्र सरकार में शहरी विकास और लोक निर्माण (सार्वजनिक उपक्रम) के कैबिनेट मंत्री थे। वह ठाणे, महाराष्ट्र के कोपरी-पछपाखडी निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा के सदस्य हैं। वह 2004, 2009, 2014 और 2019 में महाराष्ट्र विधानसभा में लगातार 4 बार निर्वाचित हुए हैं।

एकनाथ शिंदे की जीवनी | Eknath Shinde Biography in Hindi !!

एकनाथ शिंदे

असली नाम: एकनाथ संभाजी शिंदे

उपनाम: एकनाथ

व्यवसाय: भारतीय राजनीतिज्ञ, बिजनेसमैन

जन्मतिथि (Date of Birth): 9 फरवरी 1964

जन्मस्थान (Place of Birth): जवाली तालुका, सतारा जिला, महाराष्ट्र

घर: जवाली तालुका, सतारा जिला, महाराष्ट्र

पता: बंगला नंबर 5 और 6, लैंडमार्क सोसाइटी, लुइसवाड़ी सर्विस रोड, ठाणे-400604, महाराष्ट्र

रूचि: किताबें पढ़ना और फिल्में देखना

पार्टी: बालासाहेबंची शिवसेना

राशिफल: कुंभ राशि

धर्म (Religion): हिन्दू

जाति (Caste): मराठा

राष्ट्रीयता (Nationality): भारतीय

एकनाथ शिंदे की शारीरिक माप !!

एकनाथ शिंदे

ऊंचाई: 5’10”

वजन: 73 Kg

शारीरिक माप: छाती: 40” कमर: 32″ बाइसेप्स: 14″

बालों का रंग: काला

आँखों का रंग: काला

एकनाथ शिंदे की शिक्षा (Education) !!

एकनाथ शिंदे

स्कूल: ठाणे नगर निगम स्कूल, किसान नगर, राजेंद्र पाल मंगला हिंदी हाई स्कूल, ठाणे

कॉलेज/यूनिवर्सिटी: वाशवंतराव चव्हाण ओपन विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र

शैक्षिक योग्यता: स्नातक

एकनाथ शिंदे का परिवार (Family) !!

एकनाथ शिंदे

पिता: गंगूबाई संभाजी शिंदे (18 अप्रैल 2019 को निधन)

माता: संभाजी नवलू शिंदे

बहन: कोई नहीं

भाई: प्रकाश संभाजी शिंदे

गर्लफ्रेंड: जानकारी नही

वैवाहिक स्थिति: विवाहित

पत्नी: लता एकनाथ शिंदे

बच्चे: श्रीकांत शिंदे (राजनेता), स्वर्गीय दीपेश शिंदे (2 जून 2000 को निधन), स्वर्गीय शुभदा शिंदे (2 जून 2000 को निधन)

एकनाथ शिंदे की राजनीतिक यात्रा (Political Journey) !!

एकनाथ शिंदे

• 1997 : पहली बार ठाणे नगर निगम के लिए पार्षद चुने गए
• 2001 : ठाणे नगर निगम में सदन के नेता के पद पर निर्वाचित हुए।
• 2002 : दूसरी बार ठाणे नगर निगम के लिए चुने गए
• 2004: महाराष्ट्र विधान सभा के लिए निर्वाचित
• 2005 : शिवसेना के ठाणे जिला प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। पार्टी में इतने प्रतिष्ठित पद पर नियुक्त होने वाले पहले विधायक
• 2009 : महाराष्ट्र विधान सभा के लिए निर्वाचित
• 2014 : महाराष्ट्र विधान सभा के लिए निर्वाचित
• अक्टूबर 2014 – दिसंबर 2014: विपक्ष के नेता महाराष्ट्र विधान सभा
• 2014 – 2019: महाराष्ट्र राज्य सरकार में पीडब्ल्यूडी (पीयू) के कैबिनेट मंत्री
• 2014 – 2019: ठाणे जिले के संरक्षक मंत्री
• 2018 : शिवसेना पार्टी के नेता नियुक्त
• 2019: महाराष्ट्र राज्य सरकार में लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री (मराठी: सार्वजनिक आरोग्य आणि कुटुंब कल्याण)
• 2019 : लगातार चौथी बार महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुने गए
• 2019 : शिवसेना विधायक दल के नेता चुने गए
• 28 नवंबर 2019 को: महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में महा-विकास-अघाड़ी के तहत कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
• 2019: शहरी विकास और लोक निर्माण मंत्री (सार्वजनिक उपक्रम) नियुक्त
• 2019: गृह मंत्री (कार्यवाहक) नियुक्त (28 नवंबर 2019 – 30 दिसंबर 2019)
• 2020: ठाणे जिले के संरक्षक मंत्री नियुक्त
• 2022: 30 जून को, उन्होंने शिवसेना की 39 विधानसभाओं के साथ एमवीए सरकार से विद्रोह करने के बाद महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

एकनाथ शिंदे की कुल संपत्ति (Net Worth) !!

नेट वर्थ: 9 करोड़ INR

एकनाथ शिंदे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Facts) !!

एकनाथ शिंदे

# एकनाथ शिंदे एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार से विद्रोह करने के बाद 30 जून 2022 को महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री बने।

# एकनाथ शिंदे के बेटे डॉ श्रीकांत शिंदे 2014 में कल्याण निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए सांसद चुने गए थे। उन्होंने NCP के उम्मीदवार आनंद परांजपे को हराया था। श्रीकांत शिंदे एक हड्डी रोग सर्जन हैं।

# उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा छोड़ दी और अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने के लिए ऑटोरिक्शा चलाना शुरू कर दिया। जब वह अपने करियर में अजीबोगरीब काम कर रहे थे, 1980 के दशक में, वह शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे और शिवसेना के ठाणे जिला प्रमुख आनंद दिघे के संपर्क में आए, जिन्होंने उन्हें शिवसेना में शामिल होने में सहायता की।

# 2014 में, उन्होंने भाजपा-शिवसेना सरकार में मंत्री बनने के बाद अपनी पढ़ाई फिर से शुरू की और वाशवंतराव चव्हाण मुक्त विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र से मराठी और राजनीति विषयों में कला स्नातक (बीए) की डिग्री हासिल की।

# 1970 और 80 के दशक में, एकनाथ शिंदे शिवसेना सुप्रीमो बालासाहेब ठाकरे और तत्कालीन ठाणे जिला अध्यक्ष श्री आनंद दिघे के कामकाज से प्रभावित थे। 1980 में, शिवसेना में शामिल होने के तुरंत बाद उन्हें किसान नगर के शाखा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। जल्द ही, उन्होंने अपनी पार्टी द्वारा शुरू किए गए कई राजनीतिक और सामाजिक आंदोलनों में भाग लेना शुरू कर दिया, जिसमें मुद्रास्फीति, कालाबाजारी, व्यापारियों द्वारा ताड़ के तेल जैसी आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी आदि शामिल थे। 1985 में, उन्होंने महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा आंदोलन में भाग लिया, जिसके बाद उन्हें हिरासत में लिया गया। बेल्लारी जेल में महाराष्ट्र पुलिस द्वारा 40 दिनों से अधिक समय तक।

# 1997 में, उन्होंने एक कॉर्पोरेटर के रूप में ठाणे नगर निगम (TMC) का चुनाव लड़ा और चुनाव जीते। 2001 से 2004 तक, उन्होंने टीएमसी में सदन के नेता के रूप में कार्य किया।

# 2001 में शिवसेना के ठाणे जिला प्रमुख आनंद दिघे की आकस्मिक मृत्यु के तुरंत बाद, उन्हें जिले में शिवसेना को बचाने के लिए उनके स्थान पर नियुक्त किया गया था। उन्हें ठाणे जिले के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन में, शिवसेना ठाणे नगर निगम, कल्याण-डोंबिवली नगर निगम, उल्हासनगर नगर निगम, भिवंडी नगर निगम, अंबरनाथ नगर परिषद और बदलापुर नगर परिषद में सत्ता में आई।

# 2 जून 2000 को, एकनाथ शिंदे अपने 11 वर्षीय बेटे दीपेश और 7 वर्षीय बेटी शुभदा के साथ सतारा गए। सतारा में नाव की सवारी का आनंद लेते हुए उनके दोनों बच्चे दुर्घटनावश डूब गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

# 2004 में, उन्होंने ठाणे विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ा और बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व में भारी मतों के अंतर से चुनाव जीता। अगले वर्ष, उन्हें शिवसेना द्वारा ठाणे जिला प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। बाद में, 2009, 2014 और 2019 के बाद के विधानसभा चुनाव उनके द्वारा जीते गए। 2014 के विधानसभा चुनावों के तुरंत बाद उन्हें शिवसेना के विधायक दल के नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त किया गया था। जनवरी 2019 में, उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ लोक निर्माण विभाग (सार्वजनिक उपक्रम) के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।

# 2004 से 2014 तक, विपक्षी दल के नेता के रूप में शिंदे ने ठाणे और एमएमआर, ठाणे मेट्रो, ठाणे और मुलुंड के बीच एक नया विस्तारित ठाणे स्टेशन, पानी की कमी, तटीय में जीर्ण-शीर्ण अवैध इमारतों के लिए क्लस्टर विकास योजना जैसे राज्य के मुद्दों को लगातार उठाया। राज्य की सुरक्षा, पुलिस बल का आधुनिकीकरण, महंगाई, राज्य का बढ़ता कर्ज आदि और अक्सर अपनी राजनीतिक रैलियों में इन विषयों पर भाषण देते हुए देखे जाते हैं।

# 2013 में, बकरीद के अवसर पर, मुसलमानों को दुर्गाडी किले में नमाज़ अदा करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि, इस किले में हिंदू इतने सालों से अपने अनुष्ठान कर रहे थे। इस हिंदू-मुस्लिम संघर्ष ने हिंदुओं को इस दिन दुर्गाडी किले में पूजा करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया। इसी घटना का शिवसेना ने विरोध प्रदर्शन के माध्यम से विरोध किया जिसके बाद पुलिस ने एकनाथ शिंदे के साथ 177 नेताओं को गिरफ्तार किया।

# वह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी सक्रिय रहते हैं। इंस्टाग्राम पर उन्हें 164k से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। उनके फेसबुक पेज को 401k से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वह अक्सर अपनी राजनीतिक रैलियों और अभियानों की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं।

# 22 नवंबर 2020 को एकनाथ शिंदे और उनके बेटे श्रीकांत शिंदे ने मध्य प्रदेश के महाकालेश्वर में एक आधुनिक स्ट्रॉबेरी प्लांट लगाया।

# एक बार समृद्धि हाईवे पर एकनाथ शिंदे 137 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से इलेक्ट्रिक कार चलाते हुए पकड़े गए थे।

# महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, उन्होंने बाल ठाकरे के साथ अपने ट्विटर प्रोफाइल फोटो को बदलकर एक कर दिया।

Social Media !!

एकनाथ शिंदे

Twitter: @mieknathshinde

Instagram: @mieknathshinde

Facebook: @mieknathshinde

YouTube: @channel/UCJSSIdjfMQonOpugLqnNFqA

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply