Biopsy Meaning in Hindi | बायोप्सी का अर्थ, मतलब, उदाहरण !!

बायोप्सी का अर्थ | Biopsy Meaning in Hindi !!

बायोप्सी आपके शरीर से ऊतक का एक टुकड़ा या कोशिकाओं का एक नमूना निकालने की एक प्रक्रिया है ताकि प्रयोगशाला में इसका परीक्षण किया जा सके। यदि आप कुछ संकेतों और लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं या यदि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने चिंता के क्षेत्र की पहचान की है तो आप बायोप्सी से गुजर सकते हैं। एक बायोप्सी यह निर्धारित कर सकती है कि आपको कैंसर है या कोई अन्य स्थिति है।

इमेजिंग परीक्षण, जैसे सीटी स्कैन या एमआरआई, द्रव्यमान या अनियमित ऊतक का पता लगाने में सहायक होते हैं, लेकिन वे अकेले कैंसर कोशिकाओं और कोशिकाओं के बीच अंतर नहीं बता सकते हैं जो कैंसर नहीं हैं। अधिकांश कैंसर के लिए, निदान करने का एकमात्र तरीका एक बायोप्सी करना है ताकि बारीकी से जांच के लिए कोशिकाओं को इकट्ठा किया जा सके।

कैंसर निदान करने के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रकार की बायोप्सी प्रक्रियाओं पर एक नज़र डालना चाहिए।

बायोप्सी के प्रकार | Types of Biopsy in Hindi !!

(सुई बायोप्सी) Needle biopsy
(एंडोस्कोपिक बायोप्सी) Endoscopic biopsy
(त्वचा की बायोप्सी) Skin biopsy
(अस्थि मज्जा बायोप्सी) Bone marrow biopsy
(सर्जिकल बायोप्सी) Surgical biopsy

बायोप्सी विश्लेषण और परिणाम | Biopsy analysis and results in Hindi !!

आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा ऊतक का नमूना प्राप्त करने के बाद, इसे विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है। नमूने का रासायनिक उपचार किया जा सकता है या जमे हुए और बहुत पतले वर्गों में कटा हुआ हो सकता है। वर्गों को कांच की स्लाइड पर रखा जाता है, कंट्रास्ट बढ़ाने के लिए दाग लगाया जाता है और माइक्रोस्कोप के तहत अध्ययन किया जाता है।

बायोप्सी के परिणाम आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि कोशिकाएं कैंसरग्रस्त हैं या नहीं। यदि कोशिकाएं कैंसरग्रस्त हैं, तो परिणाम आपके देखभाल प्रदाता को बता सकते हैं कि कैंसर कहाँ से उत्पन्न हुआ था – कैंसर का प्रकार।

बायोप्सी आपके देखभाल प्रदाता को यह निर्धारित करने में भी मदद करती है कि आपका कैंसर कितना आक्रामक है – कैंसर का ग्रेड। ग्रेड को कभी-कभी 1 से 4 के पैमाने पर एक संख्या के रूप में व्यक्त किया जाता है और यह निर्धारित किया जाता है कि कैंसर कोशिकाएं माइक्रोस्कोप के नीचे कैसे दिखती हैं।

लो-ग्रेड (ग्रेड 1) कैंसर आमतौर पर सबसे कम आक्रामक होते हैं और हाई-ग्रेड (ग्रेड 4) कैंसर आमतौर पर सबसे आक्रामक होते हैं। यह जानकारी उपचार के विकल्पों का मार्गदर्शन करने में मदद कर सकती है। कैंसर कोशिकाओं पर अन्य विशेष परीक्षण भी उपचार विकल्पों का मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं।

कुछ स्थितियों में, जैसे सर्जरी के दौरान, कोशिकाओं के नमूने की तुरंत जांच की जा सकती है और परिणाम आपके सर्जन को मिनटों में उपलब्ध होते हैं। लेकिन अधिकतर, आपकी बायोप्सी के परिणाम कुछ दिनों में उपलब्ध हो जाते हैं। कुछ नमूनों के विश्लेषण के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें कि आपके बायोप्सी परिणामों की प्रतीक्षा करने में कितना समय लगेगा।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply