(वचन की परिभाषा) Promise Definition in Hindi !!

वचन की परिभाषा | Definition of Promise in Hindi !!

वचन जिसे अंग्रेजी में Promise भी कहा जाता है, यह एक ऐसा शब्द है, जिसका प्रयोग लोग किसी को पहले से आश्वाशन देने के लिए करते हैं, जो कार्य वह भविष्यकाल में करने वाले हैं. यह हमेशा अच्छे रूप में लिया जाता है. किसी को वचन देते समय हम उसे यह कहना चाहते हैं कि हम भविष्य में ऐसा करेंगे, जिसका हम आपको अभी से वादा करते हैं.

उदाहरण: जैसे राजा दशरथ ने रानी कैकेयी को यह वचन दिया था कि वह भविष्य में उनसे कभी भी 2 अपने मन की इक्षा पूरी करवा सकती हैं, और बाद में वही वचन रानी कैकेयी ने भगवान राम के विरुद्ध प्रयोग किये जिसमे भगवान राम को 14 वर्ष का वनवास और अपने पुत्र भरत को अयोध्या का राजा बनवाने का हट रानी ने राजा दशरथ के सामने अपनी इक्षा के रूप में रखा और राजा को अपने वचनो के कारण उन्हें पूरा करना पड़ा.

 

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!