(गिरोह की परिभाषा) Gang Definition in Hindi !!

गिरोह की परिभाषा | Definition of Gang in Hindi !!

गिरोह एक परिभाषित नेतृत्व और आंतरिक संगठन के साथ सहयोगियों, दोस्तों या एक परिवार के सदस्यों का एक समूह या समाज है जो किसी समुदाय में क्षेत्र पर नियंत्रण या दावा करता है, या तो व्यक्तिगत रूप से या सामूहिक रूप से, और संभवतः हिंसक, व्यवहार में नियंत्रण रखता है। ।

उन्नीसवीं सदी के मध्य तक अमेरिका में गैंग्स पैदा हुए और शहर के नेताओं के लिए एक चिंता का विषय बन गए। आपराधिक गिरोहों के कुछ सदस्यों को “कूदने”, या कुछ कार्य करने, आमतौर पर चोरी या हिंसा करने से संबंधित अपनी वफादारी और अधिकार साबित करना पड़ता है। एक गिरोह के सदस्य को “गैंगस्टर” कहा जा सकता है, या, विशेष रूप से, एक “ठग”।

जैसे- स्ट्रीट गैंग, क्राइम गैंग, आदि गिरोह के अलग अलग रूप होते हैं.

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!