(नृवंशविज्ञान की परिभाषा) Ethnography Definition in Hindi !!

नृवंशविज्ञान की परिभाषा | Definition of Ethnography in Hindi !!

नृवंशविज्ञान नृविज्ञान की एक शाखा है और व्यक्तिगत संस्कृतियों का व्यवस्थित अध्ययन है। नृविज्ञान के विपरीत, नृवंशविज्ञान अध्ययन के विषय के दृष्टिकोण से सांस्कृतिक घटनाओं की पड़ताल करता है। नृवंशविज्ञान भी एक प्रकार का सामाजिक अनुसंधान है जिसमें किसी दिए गए सामाजिक स्थिति में प्रतिभागियों के व्यवहार की परीक्षा शामिल है और समूह के सदस्यों को इस तरह के व्यवहार की स्वयं की व्याख्या को समझना है। यह एक समूह या संस्कृति का वर्णन करता है.

जांच के रूप में, नृवंशविज्ञान प्रतिभागी अवलोकन पर बहुत निर्भर करता है – शोधकर्ता पर सेटिंग में भाग लेने वाले या अध्ययन किए जा रहे लोगों के साथ, कम से कम कुछ सीमांत भूमिका में, और दस्तावेज़ की तलाश में, सामाजिक बातचीत के पैटर्न और दृष्टिकोण के बारे में प्रतिभागियों, और उन्हें अपने स्थानीय संदर्भों में समझने के लिए। इसने बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में सामाजिक और सांस्कृतिक नृविज्ञान में अपनी उत्पत्ति की, लेकिन उस सदी के दौरान अन्य सामाजिक विज्ञान विषयों, विशेष रूप से समाजशास्त्र में फैल गया।

 

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply