You are currently viewing लियोनेल मेस्सी जीवन परिचय, HD इमेजिस !!

लियोनेल मेस्सी जीवन परिचय, HD इमेजिस !!

लियोनेल मेस्सी कौन है !!

लियोनेल मेस्सी का पूरा नाम लियोनेल आंद्रेस मेस्सी है जो अर्जेंटीना के जाने माने फ़ुटबॉल खिलाड़ी हैं. जो वर्तमान में ला लिगा टीम बार्सिलोना और अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं. इन्होने अपने सर्वश्रेष्ठ खेल और प्रतिभा से खुद को विश्व के सबसे श्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक बना लिया है. जब यह 11 वर्ष के थे तब इन्हे एक हार्मोन डेफिशिंएस नामक बीमारी हो गयी थी, जिसके कारण इन्हे टीम से निकाल दिया गया था. इस बीमारी के कारण वह अन्य अपने उम्र के बच्चों से ऊंचाई में कम थे, जो आज एक विश्व के सबसे बड़े फुलबॉल खिलाड़ी है.

लियोनेल मेस्सी
source: Facebook

लियोनेल मेस्सी का जीवन परिचय !!

लियोनेल मेस्सी का जन्म 24 जून 1987 को रोसारियो, अर्जेंटीना में हुआ था. इनके पिता जॉर्ज मेस्सी जो एक फ़ैक्टरी मज़दूर और माता सीलिया जो कुक्कीटिनी थी. ये दोनों एक अंशकालिक क्लीनर दंपति थे. इनका पैतृक परिवार का जन्म इतालवी शहर एंकोना से शुरू हुआ, जिसके बाद से 1883 में उनके पूर्वज, एंजलो मेस्सी ने अर्जेंटीना में प्रवास करना शुरू किया.

इनके दो भाई रॉडरिगो तथा मेशियस और एक बहन मारिया सोल है. जब मेस्सी मात्र 5 साल के थे तो उनके पिता ने उन्हें स्थानीय क्लब ग्रैंडोली के लिए फ़ुटबॉल खेलना सिखाया था. और 1995 में, मेस्सी ने अपने हुनर से अपनी जगह गृह शहर रोसारियो में स्थित न्यूवेल ओल्ड बॉय्स में बनाई और उनके लिए खेलने लगे.

बाद में 11 वर्ष की आयु में, उन्हें एक हार्मोन डेफिशिंएस नामक बीमारी हो गयी, जिसके बाद मेस्सी के नैदानिक परीक्षण में उनके विकास की दर में कमी पायी गए. प्राइमरा डिविज़न क्लब रिवर प्लेट ने मेस्सी की प्रगति में अपनी रूचि दिखाई, लेकिन पर्याप्त धन की कमी होने के कारण कुछ परेशानियां आयी. जिसका खर्च 900 डॉलर प्रति माह था.

लियोनेल मेस्सी childhood
source: Facebook

जब बार्सिलोना के खेल निदेशक कार्ल्स रिक्सैक को मेस्सी की प्रतिभा के बारे में पता चला, तो उन्होंने इनमे रूचि दिखाई और चूंकि मेस्सी के रिश्तेदार लेइडा, कैटालोनिया में रहते थे, जिसके कारण मेस्सी और उनके पिता एक परीक्षण की व्यवस्था कर सके. बाद में जब मेस्सी के हुनर को बार्सिलोना ने देखा तो उन्होंने मेस्सी के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट साइन कर दिया. जिसमे उनके चिकित्सा बिलों के लिए भुगतान की पेशकश भी थी. जिसमे इन्हे स्पेन में स्थानांतरित होने की पेशकश बार्सिलोना की तरफ से रखी गयी. फिर इनका परिवार यूरोप चला गया और मेस्सी ने क्लब के युवा टीमों में खेलना शुरू कर दिया।

लियोनेल मेस्सी माहिती (Information) !!

लियोनेल मेस्सी बर्थडे !!

मेस्सी का जन्म 24 जून 1987 को हुआ था.

लियोनेल मेस्सी जन्मस्थान !!

इनका जन्म रोसारियो, अर्जेंटीना में हुआ था.

लियोनेल मेस्सी आयु !!

33 years

लियोनेल मेस्सी के माता-पिता !!

मेस्सी का जन्म जॉर्ज मेस्सी (पिता), और सीलिया (माता) के घर हुआ था.

लियोनेल मेस्सी के भाई बहन !!

इनके दो भाई रॉडरिगो और मेशियस हैं इसके अलावा इनकी एक बहन है, जिनका नाम मारिया सोल है.

लियोनेल मेस्सी की पत्नी | लियोनेल मेस्सी वाइफ!!

लियोनेल मेस्सी wife
source: Facebook

एंटोनेला रोकुजो

लियोनेल मेस्सी Children !!

लियोनेल मेस्सी children
source: Facebook

मेस्सी के तीन बच्चे हैं टियागो मेस्सी रोकुजो, सिरी मेसी रोकुजो और मातेओ मेसी रोकुजो.

लियोनेल मेस्सी ऊंचाई !!

लियोनेल मेस्सी
source: Facebook

लियोनेल मेस्सी की ऊंचाई 1.7 मीटर और वजन 73 किलोग्राम है.

लियोनेल मेस्सी की राष्ट्रीयता (Nationality) !!

अर्जेंटीना, स्पेनिश

लियोनेल मेस्सी का इतिहास !!

मेस्सी के पिता इतालवी और स्पैनिश मूल के थे इटली और कैटेलोनिया के उत्तरपश्चिमी एड्रियाटिक मार्के क्षेत्र के प्रवासियों के महान-पोते थे, और मेस्सी की मां का वंश मुख्य रूप से इतालवी वंश का था। मेस्सी एक ऐसे परिवार में पले थे, जो फुटबॉल-प्रेमी था, इसी कारण से इन्होने कम उम्र से ही अपने फुटबॉल खेल के लिए अपने अंदर एक जुनून विकसित किया, अपने बड़े भाइयों, रोड्रिगो और माटीस और उनके चचेरे भाई मैक्सिमिलियानो और इमैनुएल बियानसुची के साथ लगातार खेल अपने खेल को जारी रखा. जिनमें से दोनों पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी बन गए। चार साल की उम्र में वह स्थानीय क्लब ग्रैडोली में शामिल हो गए, जहां उन्हें उनके पिता द्वारा प्रशिक्षित किया गया था, लेकिन कुछ समय बाद एक खिलाड़ी के रूप में उनका सबसे पहला प्रभाव उनकी नानी, सेलिया से आया, जो उनके साथ प्रशिक्षण और मैचों में जाती रहती थी। मेस्सी अपनी नानी की मृत्यु से बहुत प्रभावित हुए, और अपने ग्यारहवें जन्मदिन से कुछ समय पहले; तब से, एक कट्टर कैथोलिक के रूप में, उन्होंने अपनी नानी की श्रद्धांजलि में आकाश की ओर देखते हुए और अपने लक्ष्यों को प्राप्त किया।

नेवेल के ओल्ड बॉयज़ के एक आजीवन समर्थक, मेस्सी छह साल की उम्र में रोसारियो क्लब में शामिल हो गए। न्युवेल्स के लिए खेले गए छह वर्षों के दौरान, उन्होंने “द मशीन ऑफ ’87” के सदस्य के रूप में लगभग 500 गोल अपनी टीम के लिए किये, जो कि उनके जन्म के वर्ष के लिए नामांकित निकटवर्ती युवा पक्ष से रहा था, और आधे समय के दौरान गेंद की चाल का प्रदर्शन करके नियमित रूप से मनोरंजन किया। प्रथम टीम के घरेलू खेलों के समय में, एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में उनके भविष्य को खतरा था. इसका कारण उनकी 10 साल की उम्र में एक वृद्धि हार्मोन की कमी जैसी बीमारी था। जैसा कि उनके पिता के स्वास्थ्य बीमा ने केवल दो साल के ग्रोथ हार्मोन उपचार को कवर कर सकता था. जिसकी लागत कम से कम $ 1,000 प्रति माह थी, नेवेल ने योगदान देने के लिए सहमति व्यक्त की, लेकिन बाद में अपने वादे पर फिर गए।

लेकिन जिस समय बार्सिलोना के खेल निदेशक कार्ल्स रिक्सैक को मेस्सी के गुणों के बारे में पता चला, तो उन्होंने मेस्सी के करियर में रूचि दिखाई और चूंकि मेस्सी के रिश्तेदार लेइडा, कैटालोनिया में निवास करते थे, इसलिए मेस्सी और उनके पिता मेस्सी के एक परीक्षण की व्यवस्था वहां करने में सफल रहे. बाद में जब मेस्सी के हुनर को बार्सिलोना ने अपनी आँखों से देखा तो उन्होंने मेस्सी के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया. जिसमे उनके चिकित्सा बिलों के लिए भुगतान की पेशकश उनके पिता द्वारा रखी गयी. और बार्सिलोना टीम के तरफ से इन्हे स्पेन में स्थानांतरित होने की पेशकश रखी गयी. फिर मेस्सी का परिवार यूरोप में रहने लगा और हमारा फुटबॉल चैंपियन मेस्सी क्लब के युवा टीमों में खेलना शुरू कर दिया।

लियोनेल मेस्सी पुरस्कार !!

लियोनेल मेस्सी पुरस्कार

लियोनेल मेस्सी पुरस्कार

लियोनेल मेस्सी पुरस्कार

लियोनेल मेस्सी पुरस्कार

लियोनेल मेस्सी पुरस्कार

लियोनेल मेस्सी के तथ्य (Facts) !!

# मेस्सी एक जाने माने स्पेन के फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो बार्सिलोना टीम के लिए खेलते हैं.

# मेस्सी अर्जेंटीना और स्पेनिश दोनों की राष्ट्रीयता रखते हैं.

# मेस्सी १० वर्ष की आयु में अपनी पुरानी टीम से निकाल दिए गए थे क्योंकि उन्हें वृद्धि हार्मोन की कमी हो गयी थी.

# जिसके बाद इनके पिता के पास पैसों की कमी होने के कारण वह इनका इलाज करवाने में असफल हो रहे थे, तब वृद्धि हार्मोन की बार्सिलोना टीम के खेल निदेशक कार्ल्स रिक्सैक ने मेस्सी में अपनी रूचि दिखाई और उनके गुणों को पहचानते हुए मेस्सी का इलाज करवाया और अपनी टीम में शामिल किया.

# लिओनेल मेस्सी के पिता जॉर्ज मेस्सी एक फ़ैक्टरी मज़दूर और माता सीलिया जो कुक्कीटिनी थी.

# इनके दो भाई और एक बहन हैं.

# इन्होने अपनी शादी अपनी प्रेमिका से की और अब इनके तीन प्यारे प्यारे बच्चे हैं.

# मेस्सी अपनी नानी माँ से बहुत प्रभावित थे और उन्होंने अपने लक्ष्य को प्राप्त करते समय उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए आकाश की ओर देखा.

लियोनेल मेस्सी Facebook !!

@leomessi

लियोनेल मेस्सी Instagram !!

@leomessi

लियोनेल मेस्सी Twitter !!

@leomessi

लियोनेल मेस्सी Photos !!

लियोनेल मेस्सी
source: Facebook
लियोनेल मेस्सी awards
source: Facebook
लियोनेल मेस्सी wife
source: Facebook
लियोनेल मेस्सी family
source: Facebook
लियोनेल मेस्सी coach
source: Facebook
लियोनेल मेस्सी children
source: Facebook
लियोनेल मेस्सी
source: Facebook

 

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!