You are currently viewing वॉलमार्ट क्या है ? वॉल मार्ट के बारे में पूरी जानकारी !!

वॉलमार्ट क्या है ? वॉल मार्ट के बारे में पूरी जानकारी !!

वॉलमार्ट क्या है ?

वॉलमार्ट स्टोर्स इंकॉर्पोरेशन एक अमेरिकन कंपनी है जो अब दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कम्पनी बन चुकी है जिसकी सालाना कारोबार की कीमत 21 लाख करोड़ रुपय हो चुकी है. ये दुनिया की जानी मानी खाने पीने का सामान बेचने वाली कंपनी है. वॉलमार्ट दुनिया के कई राष्ट्रों में अपने आप को सिद्ध कर चूका है और अपना बिज़नेस फैला चूका है. इनके 8 हजार से ज्यादा स्टोर्स पुरे विश्व में हो चुके हैं जिनमे करीब 21 लाख से ज्यादा लोग काम करते हैं.

वॉलमार्ट का इतिहास !!

साल 1962 में सैम वॉल्टन ने अमेरिका के आर्क प्रांत के रोजर्स में वॉलमार्ट नामक स्टोर्स की स्थापना की. और उस समय उन्हें इस बात का ज्ञान भी नहीं होगा की आज उनका छोटा सा स्टोर कल की बहुत बड़ी रिटेल कम्पनी में तब्दील हो जाएगी. वॉलमार्ट को एक डिस्काउंट स्टोर के रूप में खोलने के बाद सैम वॉल्टन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और देखे भी क्यों जब उन्हें अपने इस कारोबार में सफलता मिलती ही जा रही थी.

इसके बाद इनके एक एक कर कितने ही स्टोर खुलते गए और आज इनकी संख्या 8 हजार से ज्यादा हो चुकी है और इतना ही नहीं इन्हे स्टोर केवल अमेरिका में ही नहीं बल्कि कई और बड़े राष्ट्रों में भी हैं. इनका 70% कारोबार यूनाइटेड स्टेट्स और यूरोप का है और वही 20% चीन और जापान में हैं. और बचे हुए 10% की कमाई इनके बाकि छोटे राष्ट्रों द्वारा होती है. कुछ और भी ऐसी खासियत है वालमार्ट की जो इसे और कंपनी से भिन्न बनती है.

वॉलमार्ट क्या है ?इतिहास

सैम वॉल्टन जीवन परिचय !!

सैम वॉल्टन का जन्म २९ मार्च 1918 को किंगफिशर, ओक्लाहोमा में हुआ. इनका पूरा नाम सैमुएल मूरे वॉल्टन था. सन 1942 में सैम मात्र 24 साल के थे जब वह अमेरिकी सेना में जुड़ गए. एक साल बाद ही इनकी शादी हेलेम रोब्सन हुई. जब सैम घर आये अपनी सेना की सेवाएं समाप्त कर के तो वो अपनी पत्नी के साथ लोवा, फिर न्यूपोर्ट, अर्कांसस गए. जहाँ उन्होंने कई प्रकार के स्टोर और उनमे होने वाला कामकाज देखा जिससे वो काफी प्रभावित हुए.

साल 1950 में वॉल्टन ने न्यूपोर्ट को छोड़ दिया और बेंटनविल में बस गए जहां उन्हें अपने स्टोर के लिए सही स्थान प्राप्त हुआ और उन्होंने वहां अपने स्टोर की नींव रखी. उन्होंने बेंटनविल को इसलिए चुना क्योंकि उन्हें बेंटनविल एक ऐसी जगह लगी जहां वो अपनी पत्नी के साथ सुकून की जिंदगी जी सकते थे और वहां जब उन्होंने अपना स्टोर खोला तो उसमे उन्होंने काफी पैसा नहीं लगाया कुछ ही लागत में स्टोर को शुरू किया और सामान बेचना शुरू कर दिया. सैम ने बेंटनविल में अपने १५ वर्ष बिताये और देखते ही देखते इन्हे इस काम में काफी फायदा होने लगा था.

उन्हें जब इस काम में सफलता प्राप्त होने लगी तो उन्होंने काम को आगे बढ़ाने का फैशला किया और इस छोटे से काम को बड़ा अवसर बनाने के लिए 1962 में वो अपनी पत्नी के साथ रोजर्स शहर में आ गए जहां उन्होंने अपने पहले वालमार्ट की स्थापना की. उस समय उनकी आयु मात्र ४४ वर्ष थी. जब इन्होने वालमार्ट में डिस्काउंट की प्रोसेस का प्रयोग किया तो सारे कॉम्पिटिटर्स या सोचते थे की कम दाम में ज्यादा सर्विस देना नामुमकिन है लेकिन यही सैम की सफलता की कुंजी बनी और साथ ही साथ सैम ने अच्छी सुविधाएँ भी दी जिससे उन्हें काफी फायदा हुआ.

इसी से इनको सफलता मिलती गयी और कारवां बनता गया. फिर 1970 में इनकी कंपनी एक पब्लिक डोमेन में परिवर्तित हो गयी और इनका नाम सभी जगह अच्छे से विख्यात हो गया लेकिन सैम ने अपने काम करने की निति नहीं बदली। और उसकी प्रकार काम किया जैसे वो पहले से करते थे. और धीरे धीरे इसी से इन्हे सफलता मिलती गयी और इनके एक के बाद एक स्टोर हर शहर और धीरे धीरे हर राष्ट्र में खुलने लगे.

वॉलमार्ट क्या है ?इतिहास

वॉलमार्ट का सफर !!

1962

2 जुलाई 1962 को वॉलमार्ट नाम से सैम ने पहला स्टोर खोला.

1967

1967 तक सैम की फैमिली ने अमेरिका में 24 स्टोर की नींव डाल दी थी. जिसमे उन्होंने $12.7 million डॉलर का कारोबार किया।

1969

1969 में वॉलमार्ट को कंपनी के रूप में स्थापित कर दिया गया.

1970

1970 में वालमार्ट को पब्लिक ट्रेड को रूप से मान लिया गया था.

1971

1971 में वालमार्ट का पहला डिस्ट्रीब्यूशन सेण्टर बेंटोनविल्ले, अर्कांसस में खोला गया.

1972

1972 में वालमार्ट को 51 स्टोर्स के बलबूते पे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (WMT) में जगह मिली. उस साल का कारोबार रिकॉर्ड 71 मिलियन का था.

1975

सैम वॉल्टन ने वालमार्ट चीयर की नीव रखी.

1979

वालमार्ट फाउंडेशन की स्थापना की गयी.

1980

1980 में वालमार्ट की $1 बिलियन का एनुअल कारोबार होने बाद वॉल्टन की फैमिली ने कंपनी से अलग वॉल्टन फाउंडेशन की स्थापना भी की.

1983

सैम वॉल्टन ने सैम’स क्लब की नीव रखी. और उसी साल वालमार्ट ने अपने सभी कैश काउंटर को कंप्यूटर आधारित POS में बदलने की घोसना की.

1987

1987 में इन्होने विश्व का सबसे बड़ा प्राइवेट सॅटॅलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम की भी स्थापना की जो कि कंपनी के काम को आवाज और विडियो के जरिये में पूरी सहायता करते थे.

1988

अपने कारोबार को आसान करने के लिए इस साल वालमार्ट का एक वेयरहाउस बनाया गया जिसमे सारा समान बड़ी मात्रा में रखा जाता था. और ये वेयरहाउस वाशिंगटन, मिस्सोरी में था.

1991

सबसे बड़ी और मल्टीनेशनल कंपनी बनने का मौका वालमार्ट को इस साल प्राप्त हुआ जब इन्होने मेक्सिको की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी के साथ टाइअप कर लिया उसके बाद वालमार्ट को बाहर के राष्ट्रों में काम करने का मौका मिला. .

1992

1992 में सैम वॉल्टन को “Medal of Freedom” नामक पुरुस्कार दिया गया और इसी के साथ सैम ने अपना सबसे प्रचलित नारा दिया. इस पुरुस्कार के बाद उन्होंने हम सब अलविदा कहना सही समझा.

ऐसे ही इनकी सफलता बढ़ती गयी और आज सबसे बड़ी रिटेल कंपनी बन के हम सब के सामने अपने आप को Walmart ने सिद्ध कर दिया और इस सब में सबसे बड़ा योगदान सैम का था.

वॉलमार्ट के सीईओ कौन है ?

वॉलमार्ट के सीओओ डॉग मैकमिलन हैं जो एक अमेरिकन बिज़नेस भी हैं. ये खुदरा विक्रेता के निदेशक मंडल में बैठते हैं. हाईस्कूल में ग्रीष्मकालीन सहयोगी के रूप में पहली बार कंपनी को ज्वाइन करने के बाद, ये 2014 में कंपनी के पांचवे सीईओ बन गए.

इनका जन्म 17 अक्टूबर 1966 को मेम्फिस, टेनेसी में हुआ. इनकी परवरिश जोनेस्बॉर, अर्कांसस में हुई. इनके पिता मोरिस मैकमिलन और माता लौरा थी. इनके तीन बड़े भाई बहन भी हैं. जब ये १६ वर्ष के थे तो इनके माता पिता अपने बच्चों के लेके बेंटोनविल्ले, अर्कांसस चले गए थे जहां वालमार्ट का हेडक्वार्टर भी है. ये अपने हाई स्कूल के समय से बास्केटबॉल के बहुत बड़े दीवाने थे.

वॉलमार्ट के सीईओ कौन है ?
वॉलमार्ट के सीईओ डॉग मैकमिलन

 

डॉग मैकमिलन ने अपने पुरे करियर में वालमार्ट के लिए ही काम किया है. पहले जब ये टीनएज के थे तब इन्होने वॉलमार्ट के साथ काम करना शुरू किया जिसके बाद एक खरीदार की तरह काम किया और आखिर में सीईओ के रूप में काम कर रहे हैं.

वॉल मार्ट सहायक कंपनियां !!

# Sam’s Club

# Asda Stores Limited

# Flipkart

# Walmart Canada

# Jet.com

# Seiyu Group

# Vudu

# Walmart de México y Centroamérica

# Líder

# ModCloth

# Walmart Chile

# @WalmartLabs

# Wal-Mart.com USA, LLC

# Wal-Mart Foundation

# Wal-Mart Stores East, LP

# Wal-Mart (China) Investment Co., Ltd.

# Wal-Mart Puerto Rico Inc.

# Walmart Global Procurement

# Wal-Mart Stores Texas, LLC

# Wal-Mart Stores East, Inc.

# Wal-Mart Transportation LLC

# Wal-Mart International

# WAL-MART ARGENTINA S.R.L.

# Wal-Mart Realty Company

# Wal-Mart Japan Holdings Godo Kaisha

# Wal-Mart Japan Holdings K.K.

# Wal-Mart Asia Pte. Ltd.

# Wal-Mart Canada Venture Corp.

# Wal Mart Cayman Canadian Finance Co.

# Wal-Mart SZITIC Department Store Co. Ltd.

वॉलमार्ट लोगो !!

1962 -1664

वॉलमार्ट लोगो

1964-1981

वॉलमार्ट लोगो

1968-1981

वॉलमार्ट लोगो

1981-1992

वॉलमार्ट लोगो

1992-2008

वॉलमार्ट लोगो

2008 – अबतक

वॉलमार्ट लोगो

वॉल मार्ट के बारे में पूरी जानकारी !!

वॉलमार्ट के यदि एम्प्लोयी की बात की जाये तो उनकी संख्या 21लाख है जो आइसलैंड की कुल जनसंख्या से सात गुना अधिक है. इनकी सालाना आय 21 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक है जो विश्व की 23वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी के समान है और तो और ये स्वीडन की अर्थव्यवस्था से भी ज्यादा है.

सन 2010 में 770 करोड़ से अधिक लोगों ने वालमार्ट से खरीदारी कर के एक अच्छा रिकॉर्ड बनाने में वॉलमार्ट को मदद की.ये जबकि कि दुनिया की कुल आबादी 700 करोड़ है और इतना ही नहीं अमेरिका की एक तिहाई आबादी हर हफ्ते वॉलमार्ट से सामान लेती है. वॉलमार्ट के स्टोर का क्षेत्रफल 80 हजार वर्गफुट के करीब है और यदि इसके सारे स्टोर का कष्टरफल मिला के बात की जाये तो इसमें 15200 से अधिक फुटबॉल के मैदान बन सकते हैं.

फ़ोन नंबर : 1-800-925-6278

ईमेल आईडी : [email protected]

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

This Post Has One Comment

  1. Faizan

    Distibuter ship

Leave a Reply