You are currently viewing (Growth plan & Direct Mutual funds) रेगुलर और डायरेक्ट प्लान म्यूच्यूअल फण्ड में क्या अंतर है !!

(Growth plan & Direct Mutual funds) रेगुलर और डायरेक्ट प्लान म्यूच्यूअल फण्ड में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Growth and Direct mutual funds” अर्थात “ग्रोथ और डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “ग्रोथ और डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोनों ही म्यूच्यूअल फण्ड के प्लान है, जो काफी हद तक समान भी हैं, लेकिन इनमे एक बहुत महत्वपूर्ण अंतर है, जिसे बताने से पहले हम आपकी जानकारी के लिए पहले ये बताना चाहेंगे कि ग्रोथ म्यूच्यूअल फण्ड को ही रेगुलर फण्ड के नाम से जाना जाता है.

अब आते हैं मुख्य बात पर, जैसा कि हम जानते है कि म्यूच्यूअल फण्ड एक स्थान है, जहाँ आप अपना पैसा सुरक्षित निवेश कर सकते हैं और जब आप निवेश करते हैं, तो आप म्यूच्यूअल फण्ड को एक प्रकार से खरीदते हैं. इस स्थिति में आपके पास दो विकल्प होते हैं, पहला ग्रोथ (Growth Plans) और दूसरा डायरेक्ट(Direct Plans). लेकिन इनमे अंतर क्या है? आज हम आपको इसके विषय में बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

रेगुलर प्लान म्यूच्यूअल फण्ड क्या है | What is Growth Plan Mutual fund in Hindi !!

रेगुलर प्लान म्यूच्यूअल फण्ड क्या है | What is Growth Plan Mutual fund in Hindi !!

रेगुलर प्लान या ग्रोथ प्लान वो प्लान है जिसमे निवेशक (पैसा निवेश करने वाला व्यक्ति) और म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी के अलावा एक तीसरा व्यक्ति भी शामिल होता है, जिसे हम थर्ड पार्टी कहते हैं. यहां थर्ड पार्टी से तात्पर्य एजेंट से है. इस केस मे आप डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी से म्यूच्यूअल फण्ड न खरीद कर एजेंट के द्वारा जब म्यूच्यूअल फण्ड खरीदते हैं.

तो वो रेगुलर प्लान या ग्रोथ प्लान कहलाता है. इस कंडीशन में म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी थर्ड पार्टी को उसका कमीशन देती है, जो आपकी निवेश राशि से काटा जाता है. इसके लिए आपको अलग से पैसे न देते हुए आपकी निवेश राशि में ही इस कटौती को कर दिया जाता है. और जब तक आपका निवेश बरकरार रहता है, तबतक एजेंट को उसका कमीशन आपके निवेश से जाता रहता है.

डायरेक्ट प्लान म्यूच्यूअल फण्ड क्या है | What is Direct Plan Mutual fund in Hindi !!

डायरेक्ट प्लान म्यूच्यूअल फण्ड क्या है | What is Direct Plan Mutual fund in Hindi !!

1 जनवरी 2013 के बाद सभी म्यूच्यूअल फंड कंपनियां ने अपने डायरेक्ट प्लान को इंट्रोडूस कराया, जिसकी पालिसी के अनुसार अब एक निवेशक को किसी थर्ड पार्टी अर्थात किसी एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं होती है. वो अब सीधे म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी से म्यूच्यूअल फण्ड खरीद सकता है.

इस प्लान के तहत एक थर्ड पार्टी की भूमिका खत्म कर दी गयी और इसकी खासियत ये है कि इसमें किसी को कोई कमीशन भी नहीं देना पड़ता है म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी और निवेशक को. जिससे निवेशक का return अच्छा आता है. आप इस प्रकार समझ सकते हैं कि डायरेक्ट और रेगुलर (ग्रोथ) प्लान के रिटर्न में 0.5% से 2% तक का अंतर होता है।

Difference between Growth plan and Direct plan in mutual funds in Hindi | रेगुलर प्लान और डायरेक्ट प्लान म्यूच्यूअल फण्ड में क्या अंतर है !!

# ग्रोथ प्लान में निवेशक को एक एजेंट अर्थात थर्ड पार्टी के जरिये एक म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी में निवेश करना पड़ता है जबकि डायरेक्ट प्लान में आप म्यूच्यूअल फण्ड डायरेक्ट कंपनी से खरीद सकते है.

# ग्रोथ प्लान में आपकी निवेश राशि से एजेंट को उसका कमीशन दिया जाता है जबकि डायरेक्ट प्लान में आपकी निवेश राशि से कोई कमीशन नहीं काटा जाता है.

# ग्रोथ प्लान की अपेक्षा डायरेक्ट प्लान में आपकी वापस आयी राशि काफी अधिक होती है.

# ग्रोथ प्लान थर्ड पार्टी के लिए अच्छा होता है जबकि डायरेक्ट प्लान निवेशक के लिए अच्छा होता है.

हमें आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे अगर आपको और अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं | इन सब के अलावा अगर आलेख में कोई आप गलती पाते हैं तो वो भी कमेंट बॉक्स में में जरूर बताएं ताकि हम आगे आने वाले आलेख में सुधार कर पाए और आपको एक बेहतर सूचना से अवगत करा सके|

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply