सुब्रह्मण्यम जयशंकर जीवन परिचय | S. Jaishankar Biography in Hindi !!

0
1

एस. जयशंकर कौन है !!

एस. जयशंकर (सुब्रह्मण्यम जयशंकर) है, जो एक भारतीय राजनयिक हैं जो 31 मई 2019 से भारत सरकार के विदेश मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं। यह भारतीय जनता पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्यों में से एक हैं और राज्यसभा में संसद सदस्य के रूप में भी जाने जाते हैं। यह 5 जुलाई 2019 से गुजरात का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने इससे पहले जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव के रूप में कार्य कर के अपना योगदान दिया है।

सुब्रह्मण्यम जी, 1977 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हो गए थे और 38 वर्षों से अधिक, अपने राजनयिक करियर के दौरान, इन्होने सिंगापुर में एक उच्चायुक्त (2007-09) और चेक गणराज्य में राजदूत (2001-04 सहित) भारत और विदेशों में विभिन्न क्षमताओं में कार्य किया। ), इसी के साथ इन्होने चीन में (2009-2013) और यूएसए में (2014-2015) तक कार्य किया है। जयशंकर ने भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु समझौते पर बातचीत करने में अहम भूमिका भी निभाई है।

सेवानिवृत्ति होने पर, जयशंकर जी ने टाटा संस में वैश्विक कॉर्पोरेट मामलों के अध्यक्ष के रूप में कार्य करना शुरू किया। 2019 में, इन्हे भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया। 30 मई 2019 को, इन्होंने दूसरे मोदी मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेके बाकि कार्यभार सम्भाला । जयशंकर जी को 31 मई 2019 को विदेश मंत्री बनाया गया था। यह कैबिनेट मंत्री के रूप में विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने वाले पहले पूर्व विदेश सचिव बने।

 एस जयशंकर

एस. जयशंकर की जीवनी | S. Jaishankar Biography in Hindi !!

असली नाम:- सुब्रह्मण्यम जयशंकर

उपनाम:- एस. जयशंकर

व्यवसाय:- राजनेता , विदेश मंत्री

जन्मदिन:- 9 जनवरी 1955

जन्म स्थान:- नई दिल्ली

उम्र:- 1955 से अभी तक

राशि नाम:- मकर

जाति:- ब्राह्मण

धर्म:- हिन्दू

राष्ट्रीयता:- भारतीय

घर:- नई दिल्ली

खाने की आदत:- शाकाहारी

शौक:- पढ़ना

राजनीतिक दल :- भारतीय जनता पार्टी

एस. जयशंकर Body measurements !!

लंबाई:- 5’5”

वजन:- 67 किलोग्राम

बालों का रंग:- ग्रे

शारीरिक माप:- पता नहीं

आंखों का रंग:- काला

एस. जयशंकर की  शिक्षा !!

स्कूल:- द एयर फाॅर्स स्कूल, सुब्रोतो पार्क, नई दिल्ली

कॉलेज यूनिवर्सिटी:-दिल्ली विश्वविद्यालय में सेंट स्टीफंस कॉलेज, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)

शैक्षिक योग्यता:- स्नातक (सेंट स्टीफंस कॉलेज), M.A. (JNU)

इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा द एयर फ़ोर्स स्कूल, सुब्रतो पार्क, नई दिल्ली से ली, और दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से रसायन विज्ञान में स्नातक पूरा किया। उसके बाद इन्होने राजनीति विज्ञान में एमए और एम.फिल. किया जिसके लिए ये जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) गए और वहां अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में पीएचडी भी की, जहां इन्होने परमाणु कूटनीति में विशेषज्ञता हासिल की। यह वर्तमान में भारत सरकार के भीतर विदेश मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

सुब्रह्मण्यम जयशंकर

एस. जयशंकर का परिवार !!

पिता:- के. सुब्रह्मण्यम

माता:- सुलोचना सुब्रह्मण्यम

भाई:- संजय सुब्रह्मण्यम (इतिहासकार) और एस. विजय कुमार सुब्रह्मण्यम (आईएएस)

बहन:- कोई नहीं

वैवाहिक स्थिति:- विवाहित

पत्नी:- क्योको जयशंकर

बेटे का नाम:- ध्रुव जयशंकर, अर्जुन जयशंकर

बेटी का नाम:- मेधा जयशंकर

एस. जयशंकर की आय (Salary), धन/संपत्ति !!

आय:- 1 लाख (अन्य सुविधाएं भी)

एस. जयशंकर का राजनयिक करियर 

सर्विस:- भारतीय विदेश सेवा

बैच:- 1977

प्रमुख पदनाम:-

• वर्ष 1979 में जयशंकर जी को मास्को में भारतीय मिशन का प्रथम सचिव नियुक्त किया गया।
• वर्ष 1985 में इन्हे वाशिंगटन, डी.सी. में भारतीय दूतावास के प्रथम सचिव बनाया गया।
• वर्ष 1988 में इन्हे भारतीय शांति सेना (आईपीकेएफ) के राजनीतिक सलाहकार और श्रीलंका में भारतीय मिशन के प्रथम सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।
• वर्ष 1996 में इन्हे टोक्यो में भारतीय दूतावास के उप प्रमुख के रूप में चुना गया।
• वर्ष 2000 में यह चेक गणराज्य में भारत के राजदूत बनाये गए।
• वर्ष 2004 में इन्हे नई दिल्ली के विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में चुना गया।
• वर्ष 2007 में एस. जी को सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त पद का कार्यभार दिया गया।
• वर्ष 2009 में इन्हे साढ़े चार साल के कार्यकाल के साथ चीन में भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले राजदूत के रूप जाना जाता है।
• सितंबर 2013 में जयशंकर जी को संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया।
• 29 जनवरी 2015 को डॉ. जयशंकर जी को भारत के विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। 28 जनवरी 2015 की बैठक के बाद इनकी नियुक्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में की गई।

सुब्रह्मण्यम जयशंकर

एस. जयशंकर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य !!

  • इनका बचपन एक मध्यवर्गीय परिवार में नई दिल्ली में हुआ. इनके पिता एक पत्रकार और सिविल सेवक थे और इनकी माता एक कुशल गृहणी थी.
  • इनकी प्राथमिक शिक्षा एयर फाॅर्स स्कूल से हुई और इनका संतक दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से पूर्ण हुआ. जिसके बाद इन्होने राजनीति विज्ञान में एम. ए. किया। इतना ही नहीं, इन्होने दिल्ली से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में एम. फिल और पीएच.डी की डिग्री हासिल की, जिसके लिए इन्होने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली में दाखिला लिया.
  • इनका कार्यकाल सन 1977 में शुरू हुआ, जिसमे इन्होने भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी और विदेश मंत्रालय (MEA) के रूप में शपथ ली. इसके बाद सभापति और सदन में मौजूद अन्य सदस्यों का अभिवादन करके खुद को कृतज्ञ किया।
  • श्रीमान जयशंकर एक कुशल भारतीय राजनेता और राजनयिक हैं, जिन्होंने नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में केंद्रीय विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है. इससे पहले यह पूर्व विदेश सचिव भी रह चुके हैं.
  • वर्ष 1993 में ये विदेश मंत्रालय में निदेशक (पूर्वी यूरोप) के रूप में और भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा के प्रेस सचिव और भाषण लेखक के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.
  • ये 1982 एवं 1984 के दौरान एक ऐसी टीम का हिस्सा रहे, जिसमे भारत में तारापुर पावर स्टेशनों को अमेरिकी परमाणु ईंधन की आपूर्ति के विवाद को हल किया गया था.
  • सन 2004 से 2007 के बीच श्रीमान जयशंकर यूएस-भारत असैन्य परमाणु समझौते पर बातचीत करने और 2004 के हिंद महासागर सुनामी राहत कार्यों सहित रक्षा सहयोग में सुधार करने वाले मामले में शामिल थे।
  • वर्ष 2013 में मनमोहन सिंह के कार्यकाल में इनको केंद्रीय विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने पर विचार किया जा रहा था, लेकिन आंतरिक दबाव के कारण इन्हें नियुक्त नहीं किया जा सका।
  • जयशंकर जी, चीन में एकमात्र ऐसे भारतीय राजदूत हैं जिन्होंने तिब्बत का दौरा किया है।
  • सिंगापुर के उच्चायुक्त के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान इन्होने व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) को लागू करने में मदद की, जिससे सिंगापुर में भारतीय व्यापार का विस्तार हो पाया।
  • वर्ष 2018 में डॉ एस. जयशंकर को टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड में ग्लोबल कॉरपोरेट अफेयर्स का अध्यक्ष बनाया गया.
  • जब वह भारत के विदेश सचिव के रूप में काम कर रहे थे तब इनके द्वारा भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ कई महत्वपूर्ण विदेश नीतियों पर किया गया.
  • 30 मई 2019 को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा इन्हे केंद्रीय विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

सोशल साइट Accounts !!

Instagram:-  N/A

Gmail:- N/A

Facebook:- @mlachanni

Youtube:- N/A

Twitter:- @DrSJaishankar

Mobile:- N/A

 एस जयशंकर

 

सुब्रह्मण्यम जयशंकर जीवन परिचय

 

सुब्रह्मण्यम जयशंकर HD इमेजिस

 

Previous article(मौखिक संवाद की परिभाषा) Verbal Communication Definition in Hindi !!
Next article(संस्करण की परिभाषा) Version Definition in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!