(समाजवाद की परिभाषा) Socialism Definition in Hindi !!

0
3

समाजवाद की परिभाषा | Definition of Socialism in Hindi !!

समाजवाद – एक केंद्रीय नियोजित अर्थव्यवस्था के रूप में परिभाषित है, जिसमें सरकार उत्पादन के सभी साधनों को नियंत्रित करती है। पूंजीवाद के आर्थिक और नैतिक दोषों को दूर करने की प्रतिबद्धता से पैदा हुआ, इसने आर्थिक खराबी और नैतिक क्रूरता दोनों में पूंजीवाद को पार कर लिया है। फिर भी समाजवाद का विचार और आदर्श कायम है।

क्या समाजवाद किसी न किसी रूप में अंततः मानव मामलों में एक प्रमुख आयोजन शक्ति के रूप में वापस आएगा, अज्ञात है, लेकिन कोई भी इसकी संभावनाओं का सटीक मूल्यांकन नहीं कर सकता है जिसने इसके उत्थान और पतन की नाटकीय कहानी को ध्यान में नहीं रखा है।

Previous article(आकार अलगाव की परिभाषा) Size Separation Definition in Hindi !!
Next article(मिट्टी की परिभाषा) Soil Definition in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!