(श्वसन की परिभाषा) Respiration Definition in Hindi !!

0
2

श्वसन की परिभाषा | Definition of Respiration in Hindi !!

जब आप ‘श्वसन’ शब्द सुनते हैं, तो आप शायद सांस लेने के बारे में सोचते हैं। जब आप सांस लेते हैं, तो आप प्रत्येक श्वास के साथ ऑक्सीजन ले रहे होते हैं और प्रत्येक श्वास के साथ कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। यह गैस विनिमय श्वसन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन जबकि श्वास एक शारीरिक प्रक्रिया है, श्वसन को एक रासायनिक प्रक्रिया के रूप में अधिक माना जा सकता है। एकल जीवाणु कोशिका से लेकर प्रवाल भित्ति कॉलोनी तक ब्लू व्हेल तक सभी जीव श्वसन से गुजरते हैं।

पाचन के बाद अवशोषित खाद्य अणुओं को अंदर ले लिया जाता है, तोड़ दिया जाता है, और इस प्रक्रिया में मुक्त ऊर्जा का उपयोग जीव के आंदोलनों और शारीरिक कार्यप्रणाली को शक्ति देने के लिए किया जाता है। श्वसन जैव रासायनिक प्रक्रिया है जिसमें किसी जीव की कोशिकाएं ऑक्सीजन और ग्लूकोज के संयोजन से ऊर्जा प्राप्त करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कार्बन डाइऑक्साइड, पानी और एटीपी (कोशिकाओं में ऊर्जा की मुद्रा) निकलती है।

Previous article(वास्तविक संख्या की परिभाषा) Real Number Definition in Hindi !!
Next article(आयत की परिभाषा) Rectangle Definition in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!