(IGBT की परिभाषा) IGBT Definition in Hindi !!

0
1

IGBT की परिभाषा | Definition of IGBT in Hindi !!

IGBT का पूरा नाम Insulated-gate bipolar transistor है यह एक द्विध्रुवीय ट्रांजिस्टर है जिसमें एक इंसुलेटेड गेट टर्मिनल है। IGBT एक एकल डिवाइस में, MOS संरचना के साथ एक नियंत्रण इनपुट और एक द्विध्रुवी पावर ट्रांजिस्टर है जो आउटपुट स्विच के रूप में कार्य करता है। IGBT उच्च-वोल्टेज, उच्च-वर्तमान अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त हैं। वे कम-शक्ति इनपुट के साथ उच्च-शक्ति अनुप्रयोगों को चलाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

आईजीबीटी ट्रांजिस्टर इन दो प्रकार के आम ट्रांजिस्टर का सबसे अच्छा हिस्सा लेता है, एक द्विध्रुवी ट्रांजिस्टर के कम संतृप्ति वोल्टेज के साथ एक एमओएसएफईटी का उच्च इनपुट प्रतिबाधा और उच्च स्विचिंग गति, और उन्हें जोड़ती है एक और प्रकार के ट्रांजिस्टर स्विचिंग डिवाइस का उत्पादन करने के लिए। लगभग शून्य गेट वर्तमान ड्राइव के साथ बड़े कलेक्टर-एमिटर धाराओं को संभालने में सक्षम भी होता है।

Previous article(नजरअंदाज की परिभाषा) Ignore Definition in Hindi !!
Next article(आग्नेय की परिभाषा) Igneous Definition in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!