विद्या बालन जीवन परिचय, HD इमेजिस !!

0
2
Vidya Balan Biography in Hindi

विद्या बालन कौन है !!

विद्या बालन
Source: Facebook

विद्या बालन एक भारतीय अभिनेत्री है जो हिंदी सिनेमा में अभिनय करती है. महिला प्रधान फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के साथ हिंदी सिनेमा में महिलाओं के चित्रण में बदलाव का नेतृत्व करने के लिए जानी जाने वाली अभिनेत्री है विद्या बालन। इन्होने कई पुरस्कार प्राप्त किये हैं, जिसमें एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और छह फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। इन्हे 2014 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

विद्या बालन की जीवनी | Vidya Balan Biography in Hindi !!

विद्या बालन
Source: Facebook

बालन का जन्म 1 जनवरी 1979 को बॉम्बे, महाराष्ट्र में हुआ था. इनके माता पिता तमिलियन मूल के माता-पिता के हैं. इनके पिता पी. आर. बालन जो एक डिजिकेबल के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं और इनकी माता, सरस्वती बालन है, जो एक गृहिणी हैं। इनके माता पिता तमिल व मलयालम दोनों बोलते हैं घर पर. इनकी बड़ी बहन प्रिय बालन है जो विज्ञापनो में काम करती हैं. अभिनेत्री प्रियामणि इनकी दूसरी चचेरी बहन हैं

विद्या मुंबई के चेंबूर के उपनगरीय इलाके में पली-बढ़ीं और सेंट एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल में अपनी शिक्षा प्राप्त की। कम उम्र से, यह फिल्म में अपना करियर बनाने की ख्वाहिश रखती थीं और अभिनेत्री शबाना आज़मी और माधुरी दीक्षित के काम से काफी प्रेरित थीं। 16 साल की उम्र में, इन्होने एकता कपूर की सिटकॉम हम पांच में राधिका के रूप में अभिनय किया। श्रृंखला समाप्त होने के बाद, विद्या ने निर्देशक अनुराग बसु को एक टेलीविज़न सोप ओपेरा में अभिनय करने से मना कर दिया था, क्योंकि यह अपने फ़िल्मी करियर पर ध्यान देना चाहती थीं। इनके माता-पिता ने इनके इस फैसले में इनका समर्थन भी किया लेकिन पहले उन्होने इन्हे अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित किया। जिसके बाद इन्होने समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए सेंट जेवियर्स कॉलेज में अपनी आगे की शिक्षा ली और बाद में मुंबई विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री हासिल की।

असली नाम: विद्या पी. बालन

उपनाम: विधि

व्यवसाय: अभिनेत्री, मॉडल

जन्मतिथि (Date of Birth) : 1 जनवरी 1978

जन्मस्थान (Place of Birth) : बॉम्बे, महाराष्ट्र, भारत

घर: चेम्बूर, मुंबई , महाराष्ट्र, भारत

पता (Address) : जुहू तारा रोड, मुंबई

राशिफल: मकर

धर्म (Religion) : हिन्दू

जाति (Caste) : खत्री

राष्ट्रीयता (Nationality) : भारतीय

विद्या बालन का इतिहास | Vidya Balan History in Hindi !!

विद्या बालन
Source: Facebook

अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद, विद्या को मोहनलाल के विपरीत मलयालम फिल्म चकराम में लीड रोल में काम किया और बाद में 12 अन्य मलयालम भाषा की फिल्मों के लिए काम किया। हालांकि, उत्पादन कठिनाइयों के कारण, चकराम को आश्रय दिया गया था। मोहनलाल एक फिल्म का प्रदर्शन मलयालम सिनेमा में एक अनहोनी घटना थी और निर्माताओं ने परियोजना के लिए “बुरी किस्मत” लाने के लिए विद्या को दोषी ठहराया; इन्हे “जिंक्स” के रूप में सम्बोधित किया गया; और इन्हे उन फिल्मों से हटा दिया गया था , जिनके लिए इन्हे साइन किया गया था. जिसके बाद इन्होने तमिल सिनेमा पर अपना ध्यान केंद्रित किया। 2001 में, इन्हे एन. लिंगुस्वामी की रन (2002) में मुख्य भूमिका के रूप में चुना गया। हालांकि, पहले शूटिंग शेड्यूल को पूरा करने के बाद, यह बिना सोचे-समझे बदल दी गयी और इनकी जगह मीरा जैस्मीन को ले लिया गया था।

यह एक सेक्स कॉमेडी फिल्म के लिए साइन की गयी थी, एक शैली जिसके साथ यह असहज थी, और प्रोजेक्ट छोड़ने का फैसला किया। इसके बाद, इन्होने तीसरी तमिल फिल्म, मनसैलम (2003) के लिए साइन किया, लेकिन त्रिशा ने इन्हे बदल दिया क्योंकि निर्देशक इनके काम से संतुष्ट नहीं थे। कलारी विक्रमण, एक और मलयालम फिल्म, जिसे इन्होने 2003 में काम के लिए पूरा किया, और एक नाटकीय रिलीज़ पाने में विफल रही। फिल्मी करियर शुरू करने में असफल रहने के बाद, विद्या ने लगभग 60 टेलीविज़न विज्ञापनों में और यूफोरिया और शुभम मुद्गल के लिए संगीत वीडियो में काम किया। इनमें से अधिकांश प्रदीप सरकार द्वारा निर्देशित थे।

विद्या बालन का करियर !!

विद्या बालन
Source: Facebook

विद्या ने कम उम्र से फिल्म में करियर बनाने की इच्छा जताई और 1995 में सिटकॉम हम पांच में इनकी पहली अभिनय भूमिका थी। मुंबई विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त करते हुए, इन्होने फिल्म में करियर शुरू करने के कई असफल प्रयास किए, और टेलीविजन विज्ञापनों और संगीत वीडियो में चित्रित किया। इन्होने कुछ बंगाली फिल्म भालो थेको में अभिनय करके अपनी फिल्म की शुरुआत की और अपनी पहली हिंदी फिल्म, नाटक परिणीता के लिए प्रशंसा प्राप्त की। इसके बाद लगे रहो मुन्ना भाई (2006) और भूल भुलैया (2007) में व्यावसायिक सफलताएं प्राप्त की, लेकिन रोमांटिक कॉमेडी हेय बेबी (2007) और किस्मत कनेक्शन (2008) में इनकी भूमिका नकारात्मक समीक्षा रही थी.

विद्या ने लगातार पांच व्यावसायिक सफलताओं में अभिनय करके खुद को स्थापित किया, जिसने उन्हें महत्वपूर्ण मान्यता और पुरस्कार भी दिलाये। ये फिल्म पा (2009), ब्लैक कॉमेडी इश्किया (2010), थ्रिलर्स नो वन किल्ड जेसिका और कहानी (2012) और बायोपिक द डर्टी पिक्चर (2011) में काम किया। द डर्टी पिक्चर के लिए इन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। इसके बाद इन्होने कई फिल्मों के साथ बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया। यह तब बदल गया जब उसने तुम्हारी सुलु (2017) में एक रेडियो जॉकी और मिशन मंगल (2019) में एक वैज्ञानिक के रूप में अभिनय किया।

विद्या बालन की शारीरिक माप !!

विद्या बालन
Source: Facebook

ऊंचाई: 5’4”

वजन: 68Kg

शारीरिक माप: 36-30-37

बालों का रंग: काला

आँखों का रंग: भूरा

विद्या बालन की शिक्षा (Education) !!

विद्या बालन
Source: Facebook

स्कूल: सेंट एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल, मुंबई

कॉलेज/यूनिवर्सिटी: सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई, मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई

शैक्षिक योग्यता: समाजशास्त्र में मास्टर्स डिग्री

विद्या बालन का परिवार (family) !!

विद्या बालन father
Source: Facebook

पिता: पी. आर. बालन

विद्या बालन mother
Source: Starsunfolded

माता: सरस्वती बालन

विद्या बालन sister
Source: Facebook

बहन: प्रिया बालन

भाई: कोई नहीं

विद्या बालन cousin
Source: Facebook

चचेरी बहन: प्रियामणि

बॉयफ्रेंड: सिद्धार्थ रॉय कपूर

वैवाहिक स्थिति: विवाहित

विद्या बालन husband
Source: Facebook

पति: सिद्धार्थ रॉय कपूर

बच्चे: कोई नहीं

विद्या बालन डेब्यू फिल्म !!

भालो थेको (2003, बंगाली फिल्म)

परिणीता (2005, बॉलीवुड फिल्म)

विद्या बालन से जुड़ी कंट्रोवर्सी !!

विद्या बालन
Source: Facebook

# 2011 में, दक्षिण भारत में कार्यकर्ताओं ने विरोध किया और रिलीज़ होने से पहले उनकी फिल्म द डर्टी पिक्चर के कई पोस्टर जलाए। इतना ही नहीं, बल्कि सिल्क स्मिता के भाई ने भी फिल्म में अपनी बहन के चित्रण का विरोध करने के लिए आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का रुख किया।

# ऐसी अफवाहें थीं कि सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ शादी टूटने की कगार पर है, क्योंकि सिद्धार्थ किसी और महिला के साथ है! लेकिन यह सब एक ईर्ष्यालु महिला की कहानी साबित हुई.

विद्या की कुल संपत्ति !!

विद्या बालन
Source: Facebook

आय: 8 करोड़ प्रति फिल्म

कल संपत्ति: 16 मिलियन डॉलर

कार कलेक्शन: मर्सिडीज ई-क्लास

विद्या बालन के कुछ रोचक तथ्य (facts) !!

विद्या बालन
Source: Facebook

# इन्होने अपने अभिनय की शुरुआत एकता कपूर के सीरियल हम पांच से की थी.

# इन्हे सदैव स्वच्छता के प्रति झुकाव रहता है और इनके पास अपने स्वच्छ रहने के कई अलग अलग तरीके हैं.

# विद्या ने लगभग 5 फिल्में कीं जो बंगाली में थी जो अभी तक रिलीज़ नहीं हुई हैं, जिसके बाद इन्हे अपनी पहली हिंदी फिल्म परिणीता मिली।

# यह फिल्मों में अभिनय करने से पहले भी हाउस होल्ड में अपने विज्ञापनों के साथ बहुत लोकप्रिय थीं।

# यह मैच मेकिंग में बहुत अच्छी है और इनकी मैच मेकिंग क्षमताओं ने इनके कई दोस्तों को इनका आधा हिस्सा बना दिया है।

# अभिनेता आदित्य रॉय कपूर और कुणाल रॉय कपूर इन्हे देवर है।

# यह तमिल, मलायम, हिंदी, बंगाली और अंग्रेजी भाषा काफी सरलता से बोल सकती हैं.

# यह बंगाली में बहुत अच्छी है, जो इनके पति की मूल भाषा है और यह बंगाली में ही अपने पति और उनके परिवार के साथ बात करती हैं.

# यह पाउलो कोएल्हो की एक डाई-हार्ड फैन है और इन्होने उनकी लिखी गई हर किताब को पढ़ा है।

विद्या बालन की तस्वीरें !!

विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook
विद्या बालन
Source: Facebook

 

Previous articleसोनाक्षी सिन्हा जीवन परिचय, HD इमेजिस !!
Next articleमलाइका अरोड़ा जीवन परिचय, HD इमेजिस !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!