प्रफुल्ल बिल्लोरे जीवन परिचय, HD इमेजिस | Prafull Billore Biography in Hindi !!

0
2

प्रफुल्ल बिल्लोरे कौन है !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

प्रफुल्ल बिलोर एक युवा भारतीय उद्यमी और YouTuber हैं जिन्होंने अपनी चाय बेचने वाली कंपनी बनाई है। उनका कहना है कि उनका सपना भारत के हर हिस्से में चाय बेचने का है।

उनका जन्म इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था लेकिन अब वे अहमदाबाद, गुजरात, भारत से अपना व्यवसाय संचालित करते हैं। उनके YouTube चैनल का नाम MBA चाय वाला और छोटा नाम मिस्टर बिलोर अहमदाबाद चाय वाला है।

प्रफुल्ल बिल्लोरे की जीवनी | Prafull Billore Biography in Hindi !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

प्रफुल्ल बिल्लोरे का जन्म 14 जनवरी 1996 को हुआ था जो उन्हें 2021 तक लगभग 25 वर्ष का बनाता है। उनकी राशि मकर है। उनका जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। उनका जन्म धार, इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ था।

असली नाम: प्रफुल्ल बिल्लोरे

उपनाम: MBA चाय वाला

व्यवसाय: YouTuber और Entrepreneur

डेब्यू (Debut): MBA चाय वाला tea stole से

जन्मतिथि (Date of Birth): 14 जनवरी 1996

जन्मस्थान (Place of Birth): धार, इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत

घर: धार, इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत

पता: इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत

रूचि: यात्रा करना, वीडियो बनाना

राशिफल: कन्या राशि

धर्म (Religion): हिन्दू

जाति (Caste): पता नहीं

राष्ट्रीयता (Nationality): भारतीय

प्रफुल्ल बिल्लोरे की शारीरिक माप !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

ऊंचाई: 5’10”

वजन: 64 Kg

शारीरिक माप: छाती- 37”, कमर- 30”, बाइसेप्स- 12”

बालों का रंग: काला

आँखों का रंग: काला

प्रफुल्ल बिल्लोरे की शिक्षा (Education) !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

स्कूल: पता नहीं

कॉलेज/यूनिवर्सिटी: अहमदाबाद यूनिवर्सिटी

शैक्षिक योग्यता: स्नातक (बी. कॉम)

प्रफुल्ल बिल्लोरे का परिवार (Family) !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

पिता: जानकारी नहीं

प्रफुल्ल बिल्लोरे

माता: जानकारी नहीं

बहन: जानकारी नहीं

भाई: जानकारी नहीं

गर्लफ्रेंड: जानकारी नहीं

वैवाहिक स्थिति: अविवाहित

पत्नी: कोई नहीं

बच्चे: कोई नहीं

प्रफुल्ल बिल्लोरे की कुल संपत्ति !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

कुल संपत्ति: INR 30 Million

प्रफुल्ल बिल्लोरे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Facts) !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

# प्रफुल्ल बिलोर को ज्यादातर लोग इनके YouTube वीडियो के लिए जानते हैं।

# यह एक बहुत ही मेहनती व्यवसायी हैं। और उन्होंने खुद को काफी सफल चाय व्यवसाय बना लिया है।

# अपनी स्नातक की डिग्री करते समय उन्हें वास्तव में अध्ययन करने में परेशानी हो रही थी; इसलिए उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचा।

# वह आगे की पढ़ाई के लिए जाना चाहते थे, और एमबीए करना चाहते थे लेकिन उसे किसी कॉलेज में सीट नहीं मिली। 20 साल की उम्र में, कैट परीक्षा के परिणामों के कारण वह तबाह हो गए। इस विफलता ने केवल अपने स्वयं के व्यवसाय के मालिक होने के उनके लक्ष्य को मजबूत किया।

# ऐसा होने के बाद, प्रफुल्ल ने बैंगलोर, मुंबई आदि शहरों में रहकर पूरे भारत की यात्रा की।

# उन्हें कुछ प्रसिद्ध अमेरिकी लोगों ने काम शुरू करने के लिए प्रेरित किया, इसलिए उन्होंने मैकडॉनल्ड्स में काम करना शुरू कर दिया और इसके बारे में 50 दिनों तक सोचने के बाद उन्होंने एक चाय की दुकान खोली। उस चाय की दुकान खोलने के लिए उन्होंने अपने पिता से 8000 रुपये उधार लिए थे। वह रात में कुछ घंटे ही चाय की दुकान चलाते थे।

# अपना स्टॉल खोलने के पहले ही दिन उन्होंने कुल मिलाकर 300 रूपये कमाए, लेकिन दूसरे दिन, उन्होंने रणनीति के रूप में अपने ग्राहकों के साथ अधिक बातचीत करना शुरू कर दिया और उन्हें अंग्रेजी में चाय की पेशकश की। उनकी रणनीति काम कर गई और अधिक से अधिक लोग उनके अंग्रेजी कौशल को देखने और उनकी चाय पीने के लिए आने लगे।

# पहले तो प्रफुल्ल ने अपने माता-पिता को इसके बारे में नहीं बताया था। लेकिन जल्द ही उनकी बिक्री बढ़ गई और यही उनकी मुख्य ऊधम बन गई। शुरुआत में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन वे डटे रहे और आगे बढ़ते रहे।

# प्रफुल्ल बिलोर ने अपनी चाय की दुकान के लिए एक और नया विचार आजमाया। उनका विचार एक व्हाइटबोर्ड लगाने का था जहां नौकरी की जरूरत वाले लोग अपने फोन नंबर लिखेंगे ताकि अन्य ग्राहक जिन्हें कर्मचारियों की जरूरत है, उनसे संपर्क कर सकें। इसने उनके छोटे से स्टाल को लोगों की मदद करने और उन्हें नौकरी की नई संभावनाओं से जोड़ने में सक्षम बनाया।

# इन वर्षों में, प्रफुल्ल ने वैलेंटाइन डे पर “सिंगल्स के लिए मुफ्त चाय”, “महफिल-ए-कविता” नामक कविता / गायन रातों जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है, कई सत्र माननीय व्यक्तियों द्वारा आयोजित किए गए जिन्होंने युवाओं को उद्यमिता के बारे में शिक्षित किया। यहां तक कि उन्होंने कैंसर रोगियों, वंचित लोगों, केरल बाढ़ राहत कोष, दिल्ली और बिहार राज्य सरकारों के साथ राजनीतिक अभियान चलाने के लिए धन उगाहने वालों की मेजबानी भी की है।

# एमबीए चाय वाला के उनके ब्रांड को एनडीटीवी, स्कूपवूप, आज तक, ब्रूट, टाइम्स ऑफ इंडिया, ज़ी न्यूज और यहां तक कि बीबीसी और सीएनएन जैसे विदेशी मीडिया हाउस जैसे बड़े मीडिया निगमों द्वारा बड़े सम्मान के साथ स्वीकार किया गया था।

# प्रफुल्ल को 2021 तक, IIM, IIT, जोश टॉक्स, TEDxKIET (नितिन गडकरी के साथ), TEDxMDIG गुड़गांव, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, आदि जैसे कॉलेजों में बात करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

Social Media !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

  • Instagram: @prafullmbachaiwala
  • Facebook: @Prafull141
  • Twitter: @Prafull_mbachai
  • YouTube: @c/PrafullMBACHAIWALA

Photos !!

प्रफुल्ल बिल्लोरे

प्रफुल्ल बिल्लोरे

प्रफुल्ल बिल्लोरे

प्रफुल्ल बिल्लोरे

प्रफुल्ल बिल्लोरे

प्रफुल्ल बिल्लोरे