You are currently viewing हर्षवर्धन जैन जीवन परिचय, HD इमेजेज | Harshvardhan Jain Biography in Hindi !!

हर्षवर्धन जैन जीवन परिचय, HD इमेजेज | Harshvardhan Jain Biography in Hindi !!

हर्षवर्धन जैन कौन है !!

हर्षवर्धन जैन

हर्षवर्धन जैन एक जानेमाने बिजनेसमैन और मोटिवेशनल स्पीकर हैं, इनका जन्म 21 अप्रैल 1980 (सोमवार) को राजस्थान, भारत के जयपुर जिले के पास एक छोटे से गाँव में हुआ था। इनकी सफल कार्रवाई में प्रायोगिक शिक्षा, कक्षा प्रशिक्षण, गतिविधि-आधारित प्रशिक्षण, और साथ में समीक्षा न करने जैसी रणनीति शामिल है। इन्होंने रचनात्मक रूप से मानव मन की तार्किक समझ और व्यावसायिक स्थिति के माध्यम से अपने प्रशंसकों का सम्मान अर्जित किया है।

हर्षवर्धन जैन की जीवनी | Harshvardhan Jain Biography in Hindi !!

हर्षवर्धन जैन

हर्षवर्धन एक गाँव में रहने वाला एक साधारण बालक थे। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट एंथोनी के हायर सेकेंडरी स्कूल में पूरी की। और फिर ये वहां आगे की पढ़ाई करने के लिए बीकानेर चले गए। इन्होने खंडेलवाल स्कूल से 11वीं, 12वीं की पढ़ाई पूरी की। हर्षवर्धन ने अपने प्रारंभिक जीवन में काफी मस्ती की, इन्होने गांव के तालाब में तैरना भी सीखा। इन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलना पसंद था और आज भी जब इन्हे अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय मिलता है तो वह क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। वह अपने स्कूल के समय में पढ़ाई में बहुत अच्छे नहीं थे, लेकिन बचपन से ही अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियों जैसे क्रिकेट, तैराकी, अभिनय और किताबें पढ़ने आदि में सक्रिय थे।

अपना स्कूल पूरा करने के बाद, उन्होंने स्नातक (बीएससी) करने के लिए एक कॉलेज में दाखिला लिया लेकिन उनका मन पढ़ाई में नहीं लग रहा था और परिणामस्वरूप, वे बीएससी के पहले वर्ष में असफल हो गए। बीएससी के प्रथम वर्ष में अपूर्णता के बाद, उन्होंने Philosophy को चुना और Philosophy से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की। वह सादा जीवन और उच्च विचार में विश्वास रखते हैं। उनके स्वभाव के कारण कई लोग उन्हें पसंद करते हैं। हर्षवर्धन जैन उनमें से एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं, जिनके यूट्यूब पर बहुत ही कम समय में 1 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। उनका कहना है कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें बुरे हालात में भी मौके मिलते हैं।

असली नाम: हर्षवर्धन जैन

उपनाम: हर्ष

व्यवसाय: यूट्यूबर, मोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेसमैन

जन्मतिथि (Date of Birth): 21 अप्रैल 1980

जन्मस्थान (Place of Birth): जयपुर, राजस्थान, भारत

घर: जयपुर, राजस्थान, भारत

पता: जयपुर, राजस्थान, भारत

रूचि: क्रिकेट खेलना, अभिनय करना, यात्रा करना, तैरना, किताबें पढ़ना

राशिफल: कर्क राशि

धर्म (Religion): जैन

जाति (Caste): जैन

राष्ट्रीयता (Nationality): भारतीय

हर्षवर्धन जैन की शारीरिक माप !!

हर्षवर्धन जैन

ऊंचाई: 5’7”

वजन: 70 Kg

शारीरिक माप: छाती- 39”, कमर- 32”, बाइसेप्स- 16”

बालों का रंग: बाल नहीं हैं

आँखों का रंग: भूरा

हर्षवर्धन जैन की शिक्षा (Education) !!

हर्षवर्धन जैन

स्कूल: सेंट एंथोनी हायर सेकेंडरी स्कूल, जयपुर, खंडेलवाल स्कूल, बीकानेर

कॉलेज/यूनिवर्सिटी: जानकारी नहीं

शैक्षिक योग्यता: स्नातक (Philosophy)

हर्षवर्धन जैन का परिवार (Family) !!

पिता: जानकारी नहीं

हर्षवर्धन जैन

माता: जानकारी नहीं

बहन: जानकारी नहीं

भाई: जानकारी नहीं

गर्लफ्रेंड: कोई नहीं

वैवाहिक स्थिति: विवाहित

हर्षवर्धन जैन

पत्नी: सुशिला शर्मा

बच्चे: बेटा

हर्षवर्धन जैन की कुल संपत्ति !!

हर्षवर्धन जैन

Car: Mercedes-Benz

कुल सम्पत्ति: जानकारी नहीं

मासिक कमाई / वेतन: 3 लाख/Month

हर्षवर्धन जैन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Facts) !!

हर्षवर्धन जैन

# हर्षवर्धन का जन्म एक साधारण मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता जयपुर डेयरी में पशु चिकित्सक थे। उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे और उनकी मां एक गृहिणी थी। श्री जैन की माँ की शादी के 11 साल बाद तक कोई संतान नहीं है और जब भारत में विवाहित जोड़े के बच्चे नहीं होते हैं, तो वे पंडित के पास जाते हैं। तब पंडित जी ने हर्षवर्धन के पिता से कहा कि धीरज रखो, महापुरुषों के आने में समय लगता है।

# 19 सितंबर 2000 को उन्होंने डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस शुरू किया। 2001 में, उन्होंने कड़ी मेहनत की और एमएलएम उद्योग के बाद चले गए। लेकिन सब कुछ समाप्त हो गया क्योंकि 2006 में उनकी पहली कंपनी बंद हो गई, लेकिन उन्होंने आत्मसमर्पण नहीं किया और एमएलएम कंपनी के साथ फिर से शुरुआत की।

# फिर उन्होंने पहले से 2 गुना ज्यादा कमाया। 2011 में, सरकार ने कुछ पैसे के प्रचलन के कारण MLM कंपनी को भी बंद कर दिया। हर्षवर्धन और उनके जैसे कई लोगों के प्रयासों के कारण, 2016 में भारत सरकार ने एमएलएम कंपनी पर एक दिशानिर्देश बनाया। MLM कंपनी को भारत में कानूनी प्रदर्शन मिला। आज हर्षवर्धन एमएलएम लाइफस्टाइल कंपनी के टॉप अचीवर हैं।

# उनके पास बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज जैसी कारें और कई आलीशान बंगले हैं।

# हर्षवर्धन एक बहुत ही भाग्यशाली व्यवसायी होने के साथ-साथ एक वीर प्रेरक वक्ता भी हैं। वह अपने वीडियोज में न सिर्फ पैसों की बात करते हैं, बल्कि लोगों को अपनी जिंदगी में खुश रहने की सीख भी देते हैं।

# इनकी सोच लोगों से काफी अलग होती है।

# हर्षवर्धन भारत के सबसे महान प्रेरक वक्ताओं में से एक हैं। उनके ज्ञान, भाषणों और प्रेरक संगोष्ठियों आदि से लाखों लोग दिखावा कर रहे थे। वह नेटवर्क मार्केटिंग, प्रेरणादायक कोचिंग, प्रेरक कौशल-निर्माण के क्षेत्र में नए लक्ष्यीकरण मील के पत्थर प्राप्त करने के लिए सहमत हुए हैं। किसी भी चीज के बारे में सोचने की उनकी क्षमता बहुत ज्यादा होती है।

# 5 अप्रैल 2016 को, इन्होने YouTube में शामिल हो गए, जहां इनके 693K सब्सक्राइबर्स हैं और इन्हे 36,085,847 बार देखा गया है.

# वह बचपन से ही तैराक बनना चाहते थे, लेकिन पेशेवर न होने के कारण वह तैराक नहीं बन पाए।

# जब यह 9 वर्ष के थे, तब उन्होंने गाँव में एक सांस्कृतिक नाटक में भाग लिया।

# 2011 में, उन्हें अपनी कंपनी का बचाव करने के लिए 37 दिनों के लिए जेल जाना पड़ा और उनका कहना है कि उन्होंने 70 किताबें पढ़ीं जिन्हें उन्होंने बाहर रहते हुए कभी नहीं पढ़ा होगा।

# हर्षवर्धन हाई कैलिबर ट्रेनिंग फाउंडेशन नामक राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पंजीकृत प्रशिक्षण संगठन के मालिक है.

# श्री जैन ‘वॉक्स द टॉक’ के मकसद के साथ काम करते हैं और कई उद्यमियों के लिए एक सलाहकार बनने के लिए उद्यम करते हैं, जो सभी तंत्रों, उपकरणों, काम के टुकड़ों और प्रक्रियाओं को आंतरिक रूप से क्रियान्वित करते हैं, जो उनकी पहल उनके सभी ग्राहकों से वादा करती है।

Social Media !!

हर्षवर्धन जैन

Instagram: @harshvardhanjainofficial

Twiiter: @crownhvj

Facebook: @Harshvardhanjainofficial

Photos !!

हर्षवर्धन जैन

हर्षवर्धन जैन

हर्षवर्धन जैन

हर्षवर्धन जैन

हर्षवर्धन जैन

 

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!