You are currently viewing पिक्चर बॉक्स और इमेज बॉक्स में क्या अंतर है !!

पिक्चर बॉक्स और इमेज बॉक्स में क्या अंतर है !!

हेलो दोस्तों….आज के आलेख में हम इमेज बॉक्स और पिक्चर बॉक्स के बारे में बताने जा रहे है. जैसा की हम आपसे भी कई बार नीचे अंत में आलेख के बताते है कि यदि आपको किसी प्रकार का सवाल सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट छोड़ सकते हैं. तो ऐसे ही कुछ लोगों ने हमसे इमेज बॉक्स और पिक्चर बॉक्स में अंतर पूछा था। तो आज हम आपसे इसी बारे में बात करेंगे और बताएंगे की ये दोनों क्या हैं और इनमे क्या अंतर होता है.

पिक्चर बॉक्स क्या है | What is Picture Box in Hindi !!

पिक्चर बॉक्स एक प्रकार का इमेज को स्टोर करने वाला कंटेनर control होता है जहां आप इमेज को स्टोर कर सकते हैं. उदाहरण: फ्रेम कण्ट्रोल. पिक्चर बॉक्स memory अधिक लेता है. जब कई सारी इमेज का ग्रुप बनाना होता है तो पिक्चर बॉक्स बेस्ट ऑप्शन होता है क्यूंकि उसमे कई फ्रेम होते हैं जो इमेज को अच्छा कण्ट्रोल करती हैं. जैसे कि: (bespoke Group Container, Bespoke frame).

इमेज बॉक्स क्या है | What is Image box in Hindi !!

इमेज बॉक्स का प्रयोग केवल इमेज को शो अर्थात डिस्प्ले कराने के लिए होता है जिसका सबसे अच्छा उदाहरण: बिटमैप है. और ये मेमोरी को कम लेता है. जिस स्थान पे इमेज को स्टोर का न करना हो और केवल इमेज को डिस्प्ले कराना हो तो इमेज बॉक्स एक सबसे अच्छा विकल्प होता है.

Difference between Picture box and Image box in Hindi | पिक्चर बॉक्स और इमेज बॉक्स में क्या अंतर है !!

पिक्चर बॉक्स एक प्रकार का कंटेनर कण्ट्रोल होता है जबकि इमेज बॉक्स किसी भी इमेज को स्टोर या कॉन्टैन नहीं करता है.

# पिक्चर इमेज को स्टोर करती है इसलिए इसे अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती है जबकि इमेज बॉक्स इमेज को स्टोर नहीं करती है इसलिए ये बहुत कम मेमोरी लेती है.

# इमेज बॉक्स में किसी भी इमेज को एडिट नहीं किया जा सकता जबकि पिक्चर बॉक्स में इमेज को एडिट किया जा सकता है.

# इमेज बॉक्स में ऑटोसाइज़ प्रॉपर्टी नहीं होती है जबकि पिक्चर बॉक्स में होती है.

# इमेज बॉक्स में स्क्रेच प्रॉपर्टी होती है और पिक्चर बॉक्स में नहीं होती है.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply