(ICICI नेट बैंकिंग की सारी जानकारी) Whole Information of ICICI NetBanking !!

ICICI NetBanking !!

ICICI Bank मल्टीनेशनल बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज देने वाला बैंक है जो अपनी सेवाएं भारत ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी दे रहा है जिसकी शाखाएं यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स, कनाडा, सिंगापुर, दुबई इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर जैसे बहुत से बड़े देशों में है।

ICICI Bank इंटरनेशनल लेवल पर अपनी सेवाएं दे रहा है तो जाहिर सी बात है इसकी बैंकिंग फैसिलिटी भी उसी स्तर की होगी। यह बैंक अपने खाताधारकों को वह सभी सुविधाएं देता है जो एक अंतरराष्ट्रीय लेवल के बैंक में होनी चाहिए।

ICICI Bank बैंक अपने सभी खाताधारकों को वर्ल्ड क्लास नेट बैंकिंग सर्विस देने के लिए जाना जाता है। इस बैंक के खाताधारक ICICI Bank नेट बैंकिंग से घर बैठे ही बैंकिंग से सबंधित सभी काम कर सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल होगा की ICICI net banking क्या है? और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? यह किस तरह से काम करती है? आपके इन सभी सवालों के जवाब नीचे दिए गए हैं, जिन्हें पढ़कर आप भी ICICI Net Banking में रजिस्ट्रेशन करवाकर नेट बैंकिंग की सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

ICICI bank NetBanking क्या है !!

ICICI Bank बैंक अपने सभी खाताधारकों को बैंकिंग की सुविधाएं तीन तरह से देती है, पहली खाताधारक बैंक की शाखा में जाकर बैंकिंग से जुड़े सारे काम कर सकते हैं। दूसरी मोबाइल फोन में ICICI Bank की ऐप I Bank डाउनलोड करके। और तीसरी ICICI Net Banking इसमें खाताधारक ICICI Bank नेट बैंकिंग की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करवाकर बैंकिंग की सारी सुविधाएं जैसे, फंड ट्रांसफर, बिल पेमेंट, एमआई पेमेंट घर बैठे ले सकते हैं।

नेट बैंकिंग सुविधा एक्टिवेट करने के लिए खाताधारक को ICICI Bank नेट बैंकिंग की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर पूछी गई सभी जानकारियां भरने के बाद उसे एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होता है जिसकी सहायता से नेट बैंकिंग की सभी सुविधाओं का लाभ ले सकता है।

ICICI Bank नेट बैंकिंग के फीचर्स !!

ICICI Bank net banking के द्वारा अपने सभी मौजूदा खाताधारकों को बैंकिंग कि वह सभी सुविधाएं मुहैया करवाती है जो उसे बैंक की शाखा में जाकर मिलती हैं। जिससे खाताधारक घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े वह सभी काम कर सकते हैं जिसके लिए उसे बैंक में जाकर घंटों इंतजार करना पड़ता है। ICICI Net Banking के फीचर्स क्या क्या है इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • ICICI Net Banking में साइन अप करने के बाद खाताधारक अपनी बैंक डिटेल्स जैसे ट्रांजैक्शन हिस्ट्री, बैंक बैलेंस डेट वाइज देख सकता है या उसका पीडीएफ डाउनलोड कर सकता है।
  • खाताधारक नेट बैंकिंग के द्वारा किसी भी बैंक के अकाउंट में घर बैठे मनी ट्रांसफर कर सकते हैं और यह बिल्कुल सुरक्षित है।
  • नेट बैंकिंग से खाताधारक अपना क्रेडिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट, पीपीएफ की स्टेटमेंट डाउनलोड करके उसे मोबाइल में सेव कर सकते हैं।
  • ईमेल के द्वारा ई स्टेटमेंट कहीं भी किसी को भी भेजने की सुविधा नेट बैंकिंग में होती है।
  • ICICI बैंक नेट बैंकिंग का उपयोग करने से आपको रीवार्ड प्वाइंट्स भी मिलते हैं।
  • खाताधारक ICICI Bank नेट बैंकिंग के द्वारा नेशनल पेंशन सिस्टम और कॉर्पोरेट एनपीएस के लिए एनरोलमेंट भी कर सकते हैं।
  • ICICI Net Banking खाताधारक को आईसीआईसीआई जीरो बैलेंस अकाउंट या पर्सनल लोन अकाउंट को ऑपरेट करने की सुविधा भी देता है।
  • ICICI Net Banking के द्वारा किसी भी तरह के बिलों का भुगतान किया जा सकता है जैसे, प्रीपेड मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज, बिजली का बिल और ऑनलाइन शॉपिंग के बिल भी भरे जा सकते हैं। इसके अलावा अन्य सभी तरह के बिल सभी नेट बैंकिंग का उपयोग करके आप भर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग से सावधि (fixed deposit) खाता व सेविंग अकाउंट भी घर बैठे मोबाइल से या लैपटॉप से खोले जा सकते हैं।
  • खाताधारक नेट बैंकिंग के द्वारा किसी भी तरह का सामान्य बीमा खरीद सकता है व टैक्स का भुगतान भी कर सकता है।
  • घर बैठे चेक बुक के लिए अप्लाई करने की सुविधा भी ICICI Net Banking देती है।
  • प्रदेय वस्तुओं या अन्य उत्पादों को ट्रैक नेट बैंकिंग के द्वारा किया जा सकता है।
  • अन्य बहुत प्रकार की वित्तीय और गैर वित्तीय सेवाएं आईसीआईसीआई बैंकिंग अपने खाताधारकों को नेट बैंकिंग के द्वारा देती है।

ICICI Net Banking के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड कैसे बनाएं !!

अब आप ICICI Net Banking के फीचर्स के बारे में तो जान ही गए होंगे। अब आपके मन में यह सवाल होगा कि ICICI Net Banking के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड कैसे सेट करें? ICICI Net Banking के लिए वही खाताधारक रजिस्टर कर सकते हैं जिनका खाता पहले से ICICI Bank में है, अन्य दूसरे बैंक के खाता धारक रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते। रजिस्ट्रेशन की सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है जिन्हें फॉलो करके आप ICICI Net Banking मैं रजिस्टर करके अपना यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले लैपटॉप या कंप्यूटर पर ICICI Bank की ऑफिशियल वेबसाइट खोलें। जिसके लिए आप इंटरनेट ब्राउज़र पर icicibank.com टाइप करें।
  • ICICI Bank की ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के बाद होम पेज पर Login Now का ऑप्शन दिखेगा जहां पर क्लिक करने से अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर User ID के नीचे Get User ID or Registered Mobile Number का ऑप्शन होगा। Get User ID पर क्लिक करके अगले पेज पर पहुंच जाएंगे जहां Know Your User ID लिखा होगा।
  • इस पेज पर आप चार जनकारियां जैसे, बैंक अकाउंट नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, डेबिट कार्ड नंबर और ट्रैवल कार्ड की डिटेल्स भरकर अपना रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर डाल कर Go पर क्लिक करें।
  • आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियों के आधार पर ICICI Bank का सिस्टम एक यूजर आईडी जनरेट कर देगा जो स्क्रीन पर दिखेगी।
  • User ID बनने के बाद फिर से लॉगिन पेज पर जाएं वहां अपनी यूजर आईडी डाल कर Generate Password पर क्लिक करें जिससे आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इस पेज पर अपना यूजर आईडी और रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर एंटर करें जिस पर आपको एक ओडीपी बैंक सिस्टम द्वारा रिसीव होगा वह ओटीपी एंटर करके User ID के आधार पर पासवर्ड सेट करने के कुछ इंस्ट्रक्शन दिए होंगे इंस्ट्रक्शन फॉलो करके आप एक सिक्योर पासवर्ड सेट कर सकते हैं।
  • इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके मांगी गई सभी जानकारियां सही भर के आप ICICI Bank नेट बैंकिंग पोर्टल में रजिस्टर करके अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं।

ICICI net banking login कैसे करें !!

ऊपर बताई गई सभी जानकारियों के आधार पर आप अपना ICICI Net Banking यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं जिसे लॉगिन करने की जानकारी नीचे दी गई है।

  • ICICI Net Banking लॉगइन करने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप पर ICICI Bank की आधिकारिक वेबसाइट icicibank.com टाईप कर के सर्च पर क्लिक।
  • जिससे आप ICICI Net Banking की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जहां पर Login Now का ऑप्शन होगा जिस पर क्लिक करने से अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आप अपना यूजर आईडी या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर राइट एरो के निशान पर क्लिक करें जिससे आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • लॉगइन के लिए पासवर्ड डालने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे एंटर करके Go पर क्लिक करें।
  • अब आप ICICI Bank नेट बैंकिंग के लिए लॉगिन हो चुके हैं और आप ICICI Bank नेट बैंकिंग के सभी सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं।

ICICI Bank Corporate Net Banking क्या है !!

ICICI Bank Corporate Net Banking के बारे में जानने से पहले कॉरपोरेट बैंकिंग है क्या इसके बारे में जान लेना जरूरी है। साधारण बैंक अकाउंट 3 तरह के होते हैं पहला इंडिविजुअल बैंक अकाउंट या पर्सनल बैंक अकाउंट, दूसरा ज्वाइंट अकाउंट और तीसरा एचयूएफ अकाउंट इन सभी अकाउंट्स में आप पैसे जमा करवा भी सकते हैं और निकाल भी सकते हैं।

लेकिन कॉरपोरेट बैंक अकाउंट वह होता है जो किसी व्यवसाय से जुड़ा होता है यानि बिजनेस अकाउंट को कॉरपोरेट अकाउंट कहा जाता है।

ICICI Bank कॉरपोरेट अकाउंट होल्डर्स को कॉरपोरेट नेट बैंकिंग की सुविधा देती है जिसका उपयोग करके कॉरपोरेट अकाउंट होल्डर घर या ऑफिस में ही बैंक से जुड़े सभी काम आसानी से कर सकते हैं।

ICICI Bank Corporate Net Banking से जुड़े फायदे !!

ICICI Bank Corporate Net Banking के फायदे ICICI Net Banking की तरह ही है बस इसमें कुछ फीचर्स अलग है जैसे,

  • अकाउंट द्वारा किए गए सभी ट्रांजैक्शन का मिलान आसानी से किया जा सकता है।
  • सभी वेंडर्स को एक ही फाइल के द्वारा पेमेंट करने की सुविधा मिलती है।
  • पेमेंट गेटवे और इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है।
  • कलेक्शंस को मैनेज करना आसान है
  • कॉर्पोरेट नेट बैंकिंग के द्वारा आप अपने सभी एंप्लाइज को इसके उपयोग के लिए राइट्स और लिमिट्स निर्धारित कर सकते हैं।
  • अप्रूवल प्रोसेस को बहुत ही स्टेप्स में बना सकते हैं।
  • बैक एंड एंप्लाइज के लिए कॉर्पोरेट नेट बैंकिंग के द्वारा यूजर आईडी बना सकते हैं जिससे इसका मिस यूज ना हो।
  • सिक्योरिटी निर्धारित करने के लिए अलग-अलग आईडी और पासवर्ड दिए जाते हैं जिससे कॉरपोरेट नेट बैंकिंग डबल सिक्योर्ड हो जाती है।

ICICI Bank Corporate Net Banking के लिए रजिस्टर्ड कैसे करें !!

आपके पास ICICI Bank कॉरपोरेट अकाउंट है तो आप कॉरपोरेट नेट बैंकिंग ले सकते हैं जिसके लिए आप ICICI Bank की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर ICICI Bank Corporate Net Banking एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके उसमें सभी डिटेल्स पर के बैंक में जमा करवा सकते हैं, जिससे आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर बैंक एक यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट करेगा।

जिसे आप ICICI net banking की तरह ही लॉगिन करके कॉर्पोरेट बैंकिंग की सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

हमारे द्वारा दी गई ICICI Bank नेट बैंकिंग की जानकारी का उपयोग कर के आप भी ICICI Net Banking कि सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं जिसके लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

इस जानकारी को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी शेयर कर सकते हैं ताकि वह भी इस जानकारी का उपयोग करके ICICI Bank की नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सके और बैंकिंग से जुड़े सभी काम ऑफिस या घर बैठे कर सके।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!