(दिशा निर्देश की परिभाषा) Guidance Definition in Hindi !!

दिशा निर्देश की परिभाषा | Definition of Guidance in Hindi !!

मार्गदर्शन (Guidance) जिसे दिशा निर्देश भी कहा जाता है, यह एक प्रकार की सलाह का रूप होता है जो किसी भी व्यक्ति की मदद कर सकता है उसे उचित राह दिखाने में, इससे व्यक्ति को उनके करियर को चुनने, कौन सी पढ़ाई उनके लिए सबसे अच्छी रहेगी और कौन सी नौकरी उनके लिए श्रेष्ठ होगी, आदि में सहायता प्रदान करता है. जिसके लिए एक अच्छे और उसी क्ष्रेत्र से संबंधित विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है. ये एक प्रकार की प्रक्रिया होती है जिसमे व्यक्ति को मार्गदर्शन, पर्यवेक्षण या निर्देशन दिया जाता है.

इसके अंतर्गत व्यक्ति को यह समझाया जाता है कि उसके लिए क्या सही है और क्या गलत. मार्गदर्शन की सहायता से व्यक्ति को सही निर्णय लेने में आसानी होती है. इसके द्वारा ये सिखाया जाता है कि वर्तमान और भविष्य को उज्जवल बनाने के क्या तरीके हैं.

मार्गदर्शन और परामर्श में क्या अंतर है

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!