(GIS की परिभाषा) GIS Definition in Hindi !!

GIS की परिभाषा | Definition of GIS in Hindi !!

GIS का पूरा Geographic Information System है जिसे हिंदी में भौगोलिक सूचना प्रणाली कहा जाता है. जो एक अवधारणात्मक रूपरेखा है जो स्थानिक और भौगोलिक डेटा को पकड़ने और विश्लेषण करने की क्षमता प्रदान करती है। जीआईएस एप्लिकेशन (या जीआईएस ऐप) कंप्यूटर आधारित उपकरण होता हैं जो उपयोगकर्ता को इंटरएक्टिव क्वेरी (उपयोगकर्ता-निर्मित खोजों) बनाने, स्थानिक और गैर-स्थानिक डेटा को संग्रहीत करने और संपादित करने, स्थानिक सूचना आउटपुट का विश्लेषण करने और इन ऑपरेशनों के परिणामों को नेत्रहीन रूप से साझा करने की अनुमति देते हैं। उन्हें नक्शे के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है.

भौगोलिक सूचना विज्ञान – भौगोलिक अवधारणाओं, अनुप्रयोगों और प्रणालियों के वैज्ञानिक अध्ययन को आमतौर पर GIS के रूप में आरंभिक रूप में परिभाषित किया जाता है।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!