You are currently viewing (स्थानापन्न मातृत्व की परिभाषा) Definition of Surrogacy in Hindi !!

(स्थानापन्न मातृत्व की परिभाषा) Definition of Surrogacy in Hindi !!

स्थानापन्न मातृत्व की परिभाषा | Surrogacy Definition in Hindi !!

कुछ औरतों के गर्भाशय में कुछ प्राकृतिक-तकनीकी की कमी के कारण भ्रूण का विकास नहीं हो पाता है। इस कारण से भ्रूण के परिपक्व होने के पहले ही कुछ औरतों का गर्भपात हो जाता है। इस प्रकार किस समस्या के कारण कुछ महिलाएं मातृत्व सुख से वंचित रह जाती हैं। लेकिन आज के समय में आईवीएफ तकनीकी की सहायता से इस प्रकार की औरतों को भी मातृत्व का सुख दिया जाना संभव होने लगा है। जिसे स्थानापन्न मातृत्व या Surrogacy कहा जाता है.

स्थानापन्न मातृत्व के दो प्रकार हैं !!

  • ट्रेडिशनल सरोगेसी

इस प्रकार की सरोगेसी में सबसे पहले पिता के शुक्राणुओं को किसी अन्य महिला के अंडाणुओं के साथ निषेचित कर दिया जाता है, जिसमें जैनेटिक संबंध केवल मात्र पिता से रहता है।

  • जेस्टेंशनल सरोगेसी

इस प्रकार के इलाज में माता पिता के अंडाणु व शुक्राणुओं का मेल परखनली विधि से करवा कर भ्रूण को सरोगेट मदर की बच्चेदानी में प्रत्यारोपित किया जाता है. इस प्रक्रिया के बाद बच्चे का जैनेटिक संबंध माता पिता दोनों के साथ रहता है. यह आधुनिक रूप से अधिक पसंद किया जा रहा है.

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply