You are currently viewing (Speed post & Registered post) स्पीड पोस्ट और पंजीकृत डाक में क्या अंतर है !!

(Speed post & Registered post) स्पीड पोस्ट और पंजीकृत डाक में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “स्पीड पोस्ट और रजिस्टर्ड पोस्ट” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “स्पीड पोस्ट और रजिस्टर्ड पोस्ट क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दरसल स्पीड पोस्ट वर्तमान में काफी चल रहा है, इसके द्वारा की गयी पोस्ट को एक निश्चित समय तक पोस्ट किया जाता है अर्थात ये एक टाइम बाउंड पोस्ट है जबकि रजिस्टर्ड पोस्ट को एक सिक्योर पोस्ट के नाम से जाना जाता है. आज हम आपको इन्ही के विषय में बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

स्पीड पोस्ट क्या है | What is Speed post in Hindi !!

स्पीड पोस्ट क्या है | What is Speed post in Hindi !!

स्पीड पोस्ट सेवा की शुरुआत “भारतीय डाक विभाग” द्वारा 1986 में डाक की समयबद्ध डिलीवरी प्रदान करने के लिए की गयी थी। इस सेवा को भारत के सभी स्थानों में तेज और सुरक्षित डिलीवरी (आमतौर पर 2-3 दिन में उपलब्ध कराने) के साथ service वन रेट ’डिलीवरी मूल्य प्रदान करने के लिए की गयी है। यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में एक उत्कृष्ट वितरण नेटवर्क प्रदान करने के लिए निर्मित की गयी है। जैसा कि डिलीवरी रिसीवर के पते पर किया जाता है, डिलीवरी लेने वाले व्यक्ति का पूरा नाम और हस्ताक्षर और वितरित किए गए लेखों की संख्या को डिलीवरी स्लिप में दर्ज किया जाता है। स्पीड पोस्ट में आप अपनी पोस्ट को ट्रैक भी कर सकते हैं.

पंजीकृत डाक क्या है | What is Registered post in Hindi !!

पंजीकृत डाक क्या है | What is Registered post in Hindi !!

पंजीकृत डाक’ जिसे हम “Registered post” भी कहते हैं, ये भी एक भारतीय डाक विभाग की सेवा होती है, जो एक सामान्य डाक के समान है, ये एक सुरक्षित डिलीवरी के रूप में जानी जाती है. डिलीवरी के समय प्राप्तकर्ता के हस्ताक्षर, अतिरिक्त कवर (बीमा) और डिलीवरी के प्रमाण जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलती हैं।

ये एक साधारण पोस्ट के समान होती है, जिसमे पार्सल को अपने गंतव्य तक पहुंचने में आमतौर पर 2-5 दिन लगते हैं।

Difference between Speed post and Registered post in Hindi | स्पीड पोस्ट और पंजीकृत डाक में क्या अंतर है !!

स्पीड पोस्ट और रजिस्टर्ड पोस्ट दोनों ही भारत के डाक विभाग की दो अलग अलग सेवाएं हैं.

# स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट की अपेक्षा जल्दी डिलीवरी करता है.

# स्पीड पोस्ट को टाइम बाउंड पोस्ट भी कहा जाता है और रजिस्टर्ड पोस्ट को सिक्योर पोस्ट कहा जाता है.

# दोनों ही भारत की डाक सेवाएं हैं.

# स्पीड पोस्ट की डिलीवरी Address specific होती है जबकि रजिस्टर्ड पोस्ट की डिलीवरी Addressee specific होती है.

# जहाँ स्पीड पोस्ट 2 से 3 दिन लेता है वहीं रजिस्टर्ड पोस्ट 2 से 5 दिन लेता है.

# स्पीड पोस्ट सेवा एक सस्ती कीमत पर उपलब्ध है, जबकि पंजीकृत डाक की दरें तुलनात्मक रूप से उच्च हैं।

# स्पीड पोस्ट एक पंजीकृत पोस्ट की तरह अतिरिक्त कवर प्रदान नहीं करता है.

दोस्तों आपको हमारा ब्लॉग कैसा लगा और आपके कितना काम आया, हमे अवश्य बताएं. हम आपके उत्तर की प्रतीक्षा करेंगे. आप अपने सुझाव हमे कमेंट बॉक्स के जरिये दे सकते हैं. धन्यवाद !!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!