You are currently viewing बिजली उपभोक्ता के अधिकार? बिजली विभाग के नियम?

बिजली उपभोक्ता के अधिकार? बिजली विभाग के नियम?

# बिजली विभाग

जैसा की हम सब जानते हैं की बिजली हमारे जीवन का बड़ा हिस्सा बन चुकी है. यदि ये एक घंटे के लिए भी चली जाये तो हमारे मानो प्राण ही निकलने लगते है गर्मी और अँधेरे से. लेकिन जितना ये हमारी दिन चर्या के लिए महत्वपूर्ण है क्या उतना हम भी बिजली के लिए महत्वपूर्ण है अर्थात हमारा तातपर्य बिजली विभाग से है.

जो अपने उपभोक्ताओं को बिजली के कट तो आराम से देते हैं लेकिन हमे किसी प्रकार की कोई खास सुविधा मुहैया नहीं कराई जाती है. जैसा की हम सब जानते ही है की गर्मिओं के दिन जैसे ही शुरू होते हैं बिजली का कट होना भी शुरू कर दिया जाता है. जिस कट से हमको इतनी दिक्क्तें होती हैं बिजली विभाग के पास उन कट की कोई भी लिखित जानकारी उपलब्ध नहीं होती है लेकिन उनके पास हमारे द्वारा खर्च की गयी बिजली की पूरी जानकारी होती है.

इतना ही नहीं बल्कि कभी कभी हम कहीं लम्बे समय के लिए चले जाते हैं और घर में ताला लगा होता है जिसके बाद बिजली का उपयोग करने का कोई मतलब ही नहीं बनता तो उस महीने का भी बिल कुछ वैसा ही होता है जैसा की और महीनों का आता है अर्थात बिजली आप बिलकुल भी प्रयोग न करें लेकिन बिल तो आपको पूरा ही देना होगा.

इन बिजली वालों का कुछ ऐसा मानना है : बिजली हम आपको दे या न दें लेकिन नियम के अनुसार बिजली का बिल तो इतना ही आएगा. कुछ इन नियमों पे चलता है हमारा बिजली विभाग.

कुछ ईमानदार लोग अपना बिल समय हमेशा समय पे चूका देते हैं तो ऐसे लोगों के लिए बिजली विभाग में कोई भी ऐसी सुविधा नहीं है जिनसे की उनका उत्साह बढ़े. लेकिन बिजली चोरों को तो ये रिवॉर्ड भी देते हैं. हमारा मतलब है की कुछ ऐसे भी हैं जो कई सालों तक बिजली का बिल जमा नहीं करते हैं और उनकी बिल की धनराशि बहुत बढ़ जाती है उसी दौरान कुछ ऑफर दिए जाते हैं जिनसे की वो अपना बिल जल्दी भर दे. और जो समय पे भरते हैं उनके लिए बस बीच बीच में कट और लम्बा बिल का पेपर ही होता है.

# बिजली विभाग के नियम और बिजली उपभोक्ता के अधिकार !!

# कभी भी यदि आपके इलाके का ट्रांसफार्मर फुंकने के तुरंत बाद आप कंप्लेंट कर सकते हैं और इस शिकायत की कार्यवाही ४८ घंटों के अंदर होनी चाहिए यदि इससे अधिक समय लगता है तो आपको बिजली विभाग के खिलाफ कार्यवाही कर सकते हैं.

# कभी भी यदि आपको बिजली के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस बात की शिकायत दर्ज कर सकते हैं और आपकी परेशानी के समाधान के लिए जो अवधि दी गयी है और उससे अधिक समय यदि लगता है तो आपको मुआबजा मिलेगा.

# यदि आपके घर की बिजली में लो-वोल्टेज की समस्या आती है तो आप इसका समाधान भी करवा सकते हैं बिजली विभाग में शिकायत दर्ज कर के और जितने समय में उसे ठीक करने को कहा गया उतने ही समय में ये काम बिजली विभाग को करना पड़ता है.

# यदि आप अपने घर का कनेक्शन कटवाना चाहते हैं तो आप इस बात के लिए एक प्रार्थना पत्र बिजली विभाग में दे दे और ५ दिनों के भीतर ही इन्हे आपका कनेक्शन हटाना होता है यदि ये नहीं करेंगे तो रोज के हिसाब से आपको ५० रूपये मुआबजा मिलेगा.

# यदि आप दोबारा से भी अपना कनेक्शन लगवाना चाहते हो तो उसके लिए भी समान प्रक्रिया होती है जिसके अंतर्गत ५ दिनों में ही इन्हे आपका कनेक्शन जोड़ना होता है.

# हम देखते हैं की कई लोगों की सबसे बड़ी समस्या बिजली का मीटर लगवाना होता है तो उसके लिए भी आप बिजली विभाग में बता सकते हैं. यदि आपका बिजली मीटर किसी कारण से जल गया हो तो उसे बदलते हुए ६ घंटे में आपो बिजली दी जा सकती है और साथ यदि मीटर बदलवाना हो तो ३ दिन का समय पर्याप्त है और इतनी ही अवधि बिजली विभाग को मीटर बदलने के लिए दी गयी है.

# इस अवधि के अंदर यदि काम नहीं होता है तो प्रतिदिन के आपको ५० रुपए मुआबजा मिलेगा और यदि आपका मीटर खराब हो गया है तो उसे भी रिप्लेस करने की अवधि केवल १५ दिन है. इस अवधि में भी यदि विलम्भ होने पे भी आप ५० रुपए मुआबजे के अधिकारी है प्रतिदिन के.

# समय की सीमा क्षेत्र के अनुसार बनाई गयी है. यदि आप शहर में रहते है और आपकी बिजली लाइन टूट गयी हो तो उसे ठीक करने के लिए केवल और केवल ६ घंटे का समय दिया गया कानून में और यदि आप गाओं में रहते हैं तो इसी समस्या को ठीक करने के लिए १२ घंटे का समय दिया गया है. ऐसा न होने पे सभी प्रभावित लोगों को प्रति घंटे के अनुसार ५ रुपए देने का नियम बनाया गया है.

# यदि ट्रांसफार्मर फूक जाये तो इस समस्या को दूर करने के लिए २ दिन का समय निश्चित किया गया है इससे अधिक समय लगने पे मुआबजे के ५० रूपये प्रति दिन दिए जाने का प्राबधान है.

# लो-वोल्टेज की समस्या केवल ४-५ घंटे में ठीक की जा सकती है ऐसा न करने पे उपभोक्ता को २५ रूपये के अनुसार रोजाना मुआबजा मिलेगा जब तक उसकी समस्या दूर न हो जाये. वोल्टेज का फ्लैचुएशन घर के उपकरण को काफी हानि पहुंचा सकता है जिसके चलते काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है. इसलिए यदि ऐसा कुछ होता है प्र्तेक उपकरण के ठीक कराने हेतु आपको ५०० रुपए दिए जाते हैं.

तो दोस्तों ये थे कुछ बिजली विभाग से जुड़े कुछ नियम और कानून जिनसे आप अपने हक़ का भी अनुकरण कर सकते है आसानी से और अपने हक़ के लिए आवाज़ भी उठा सकते हैं. इसमें लिखी हर बात हमने भी इंटरनेट के द्वारा निकली है. इसलिए यदि कोई भी त्रुटि हो तो क्षमा अवश्य करे. और यदि को सुझाव या सवाल भी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के जरूर बताये.

# घर में बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply