You are currently viewing नेपाल का पहला संविधान कब बना और किसने लिखा | नेपाल भारत से कब अलग हुआ !!

नेपाल का पहला संविधान कब बना और किसने लिखा | नेपाल भारत से कब अलग हुआ !!

नेपाल का परिचय !!

दोस्तों नमस्कार , आज के आलेख में हम आपको नेपाल से जुड़े इतिहास , इसके संविधान बनाने वाले , तथा इसकी संस्कृति और परंपराओं के बारे में विस्तृत से बताएंगे । नेपाल देश भारतीय उपमहाद्वीप में बना हुआ दक्षिणी एशियाई स्थल रुद्ध हिमालय राष्ट्र है। नेपाल देश के उत्तर दिशा में चीन देश का तिब्बत राज्य आता है और दक्षिण पूर्व व पश्चिम दिशा में हमारा भारत देश आता है। नेपाल देश के 81 परसेंट लोग हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले हैं। विश्व की दृष्टि से देखा जाए तो नेपाल देश एक ऐसा देश है जहां पर हिंदू सबसे ज्यादा रहते हैं।

नेपाल का महत्वपूर्ण तथ्य !!

नेपाल देश के अंदर बोली जाने वाली भाषा नेपाली होती है। और यहां के लोगों को भी नेपाली कहा जाता है। नेपाल देश की राजधानी का नाम काठमांडू है। यहां की राजभाषा मैथिली है। नेपाल के राष्ट्रपति का नाम श्रीमती विद्या देवी भंडारी है और प्रधानमंत्री जी का नाम श्री खड़क प्रसाद ओली है । नेपाल देश का एकीकरण सन 1768 में 21 दिसंबर को हुआ था। तथा इसके गणराज्य की स्थापना 28 दिसंबर 2007 को हुई थी। नेपाल देश का कुल क्षेत्रफल 147181 वर्ग किलोमीटर है। नेपाल देश की जनसंख्या की बात करें तो यहां पर जुलाई 2007 की जनगणना के अनुसार 28,901,790 है जो कि विश्व में अपना 40 स्थान रखता है। नेपाल देश के अंदर मुद्रा रुपया चलता है ।

नेपाल भारत से कब अलग हुआ !!

नेपाल देश भारत से बहुत पहले हो गया था जब इसमें एकीकरण किया गया। नेपाल देश पहले भारत का एक हिस्सा हुआ करता था। नेपाल के अंदर बहुत सी जनसंख्या ऐसी है जो आज भी हिंदुत्व से संबंध रखती है । नेपाल देश का एकीकरण एक गोरखे ने किया था। महात्मा बुध भी यहां के रहने वाले थे तथा यहां के एक राज वंश भी थे ।

नेपाल का पहला संविधान कब बना !!

नेपाल देश का संविधान दलित परिवार की महिला कृष्णा कुमारी के हाथों लिख दिया था। नेपाल देश का संविधान सर्वप्रथम 2015 के अंदर लागू हुआ था जिसका नाम सविधान- 2015 रखा गया था। नेपाल देश के अंदर पुराने समय में बहुत ज्यादा राजनीतिक उथल-पुथल और हिंसक कार्यों का प्रचलन रहा था परंतु 20 सितंबर 2015 को नेपाल में संविधान को लागू कर दिया गया । संविधान 2015 से पहले यहां पर संविधान 2007 लागू रहा था तत्पश्चात 2007 वाले संविधान को बंद कर कर 2015 वाले संविधान को पूर्णता लागू कर दिया गया । नेपाल के संविधान के अनुसार कुछ नियम बनाए गए जो कि निम्नलिखित है ।

# देश के राष्ट्रपति ही देश के राष्ट्र अध्यक्ष होंगे। जब की कार्यकारी शक्तियां प्रधानमंत्री के हवाले रहेगी।

# संघीय सरकार को हमेशा केंद्र में रखा जाएगा । इसके बावजूद प्रांतों में प्रांतीय सरकार रहेगी। जिला और ग्राम स्तर पर भी शासन व्यवस्था सम्मान रहेगी।

# देश के अंदर दो सदनों वाली सांसद एक सदस्य विधान सभा और संघीय प्रांतीय और जिला स्तरीय न्यायपालिका रहेगी ।

# देश की राष्ट्रभाषा हमेशा नेपाली ही रहेगी। सभी देशवासियों की भावनाओं को नजर रखते हुए सभी जातीय भाषाओं को भी मान्यता दी गई ।

# नेपाल के अंदर हिंदू लोगों की पूजनीय गाय को माना गया तथा राष्ट्रीय पशु और रोड़ेंद्रोंन ( लालिंगुरास) राष्ट्रीय फूल रहेगा।

# देश के अंदर आरक्षण की व्यवस्था और कोटे की व्यवस्था के लिए वंचित इलाकों तथा जाति समुदायों के लिए सशक्तिकरण की पूर्ण व्यवस्था बनाई गई है।

# नेपाल देश के अंदर आरक्षण और कोटे के साथ मूल निवासियों दलितों और अछूतों , और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी संघीय सरकार ने पूर्ण व्यवस्था बनाई है ।

# देश के संविधान में तीसरे लिंग को भी आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

# नेपाल देश को संविधान के एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के रूप में घोषित कर दिया गया है ।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply