You are currently viewing जीनोटाइप और फेनोटाइप में क्या अंतर है !!

जीनोटाइप और फेनोटाइप में क्या अंतर है !!

हेलो दोस्तों… आज के कंटेंट में हम आपके लिए कुछ सामान्य लेकिन बहुत उपयोगी जानकारी लेके आये हैं जो आपको लोगों के कठिन सवालों के जवाब देने में और उनके सामने खुद को बेहतर साबित करने में मदद करेगा. जी हाँ दोस्तों कई बार ऐसा होता है की कोई आपको नीचा दिखाना चाहता है तो वो आपसे तर्क वितर्क करने लगता है और कुछ ऐसे सवाल पूछ लेता है जो बहुत सामान्य होते हैं लेकिन जवाब थोड़ा हिला देने जैसा। इसलिए हम अपने कई आलेखों में कुछ ऐसे ही टॉपिक को ला चुके है जो आपकी जानकारी को और तीव्र बनाएगा फ़िलहाल आज हम “जीनोटाइप और फेनोटाइप में अंतर” पे बात करने जा रहे हैं.

जीनोटाइप क्या है !!

जीनोटाइप जीवविज्ञान का एक भाग है जीन को और उनकी संरचना को दर्शाते है ये जरूरी नहीं होता है कि सभी के जीन समान हो और ये हर व्यक्ति की उम्र के बदलाव के बाद भी नहीं बदलते हैं. यदि आसान भाषा में कहें तो जीन संरचना के आधार पर हम जीनोटाइप को समझा जा सकता है.

फेनोटाइप क्या है !!

जब जीन संरचना के आधार पे कुछ लक्षण शरीर में उभर के आते हैं और हम उन्हें देख सकते हैं तो उन गुणों को हम फेनोटाइप कहते हैं. ये किसी भी व्यक्ति की उम्र के अनुसार बदलते रहते हैं. हिंदी में इन्हे दृश्य रूप लक्षण कहा जाता है.

जीनोटाइप और फेनोटाइप में अंतर !!

# जीनोटाइप जीन संरचना के आधार पे व्यक्त किये जाते हैं और फेनोटाइप दृश्यरूप के आधार पे व्यक्त किये जाते हैं.

# जीनोटाइप के लक्षण दिखाई नहीं देते लेकिन फेनोटाइप के लक्षण समय समय और बदलाव के साथ दिखाई देते हैं.

# जीनोटाइप पूरी उम्र समान रहते हैं लेकिन फेनोटाइप उम्र के अनुसार बदलते रहते हैं.

# यदि कोई दो व्यक्ति समान से दिखते हैं तो जरूरी नहीं की उनकी जीनोटाइप समान हो जबकि वो फेनोटाइप के अनुसार दिखने काफी समान हैं.

# यदि हमें दो लोगों के जीनोटाइप समान दिख रहे हैं तो जरूरी नहीं की उनकी फेनोटाइप भी समान हो. अर्थात यदि दो लोगों का स्वाभाव एक सा है तो जरूरी नहीं की वो दिखने में भी एक से हों.

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी और आपके कितना काम आयी और इससे आपने कितने हद तक सीखा हमे नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अवश्य बताये और साथ ही में यदि कोई सवाल या सुझाव भी हो तो हमे बताना न भूले हमे बहुत ख़ुशी होगी आपकी समस्याओं का समाधान कर के.

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply