You are currently viewing कथनी और करनी में क्या अंतर है !!

कथनी और करनी में क्या अंतर है !!

हेलो दोस्तों… आज हम आपके लिए एक मजेदार टॉपिक लेके आएं हैं जिसमे हम आपको बताएंगे की “कथनी और करनी में क्या अंतर होता है”. दोस्तों जो शब्द सुनने में एक से लगते हैं उनमे हमेशा हम फस जाते हैं कि किसको हम कहाँ पे इस्तेमाल कर सकते हैं. दोस्तों वैसे ही कुछ समान शब्दों में “कथनी और करनी” भी आता है जिसमे हम आसानी से अंतर नहीं कर पाते हैं इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर इन दोनों में अंतर क्या होता है.

कथनी का अर्थ !!

कथनी का मतलब होता है कि जो शब्द हम अपने मुँह से निकालते हैं और उन्हें पूरा करने का दाबा करते हैं जैसे की: “मै कल दस गरीबों को भोजन कराऊंगा” ये बोला गया वाक्य कथनी कहलाती है. या सीधी भाषा में कहें तो किसी बात को बार कहने की प्रक्रिया कथनी का ही रूप होती है.

करनी का अर्थ !!

करनी का मतलब होता है किसी व्यक्ति द्वारा किया गया कार्य और उसके कर्म उसकी करनी कहलाती है. करनी और कथनी दोनों में कई अंतर होते हैं.

कथनी और करनी में क्या अंतर है !!

# कथनी किसी व्यक्ति द्वारा किसी काम को करने के लिए बोले वाक्य होते हैं. जबकि करनी किसी व्यक्ति द्वारा किया गया काम होता है.

#  कथनी करनी की अपेक्षा आसान मानी जाती है.

# कथनी मुँह से बोले गए बचन हैं जबकि करनी दिल और शरीर द्वारा निभाय गए कार्य हैं.

# कथनी का उदाहरण: कल मै इस पहाड़ से कूद जाऊंगा। करनी का उदाहरण: मैंने आज एक बूढ़े की मदद की.

# कथनी में बोले गए शब्द सही हों आवश्यक नहीं लेकिन करनी में किया गया कार्य वास्तिविकता में हुआ रहता है.

# यदि बात राजनीति की करें तो रोजाना नेता वोट पाने के लिए कई प्रकार के वादे करते हैं जिन्हे हम कथनी कह सकते हैं. लेकिन वोट पाने के बाद वो सब भूल जाते हैं और अपने पैसे बनाने में लग जाते हैं जिसे हम नेताओं की करनी कह सकते हैं.

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे जरूर बताएं और यदि ये आपके काम आयी हो तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। साथ ही यदि कोई सुझाव या सवाल आपके मन में हो तो उसके लिए भी आप हमे नीचे कमेंट कर सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे आपकी समस्या का समाधान करने की.

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply