(ईथरनेट की परिभाषा) Ethernet Definition in Hindi !!

ईथरनेट की परिभाषा | Definition of Ethernet in Hindi !!

ईथरनेट एक वायर्ड लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) या वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) में डिवाइस कनेक्ट करने की पारंपरिक तकनीक है, जो उन्हें प्रोटोकॉल के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद करने में सक्षम बनाता है – नियमों या सामान्य नेटवर्क भाषा का एक सेट। ईथरनेट वर्णन करता है कि कैसे नेटवर्क डिवाइस डेटा को प्रारूपित और संचारित कर सकते हैं ताकि अन्य डिवाइस उसी स्थानीय या कैंपस क्षेत्र नेटवर्क सेगमेंट पर जानकारी को पहचान, प्राप्त और संसाधित कर सकें। एक ईथरनेट केबल भौतिक, संलग्न वायरिंग है जिस पर डेटा यात्रा करता है।

एक केबल के साथ भौगोलिक रूप से स्थानीयकृत नेटवर्क तक पहुंचने वाले कनेक्टेड डिवाइस – जो वायरलेस कनेक्शन के बजाय वायर्ड के साथ – संभावना है कि ईथरनेट का उपयोग करें। व्यवसायों से लेकर गेमर्स तक, विविध अंत उपयोगकर्ता ईथरनेट कनेक्टिविटी के लाभों पर निर्भर करते हैं, जिसमें विश्वसनीयता और सुरक्षा शामिल है।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply