(आयात की परिभाषा) Import Definition in Hindi !!

आयात की परिभाषा | Definition of Import in Hindi !!

जब किसी दूसरे देश से कोई सामान अपने देश में आता है, तो वह प्रक्रिया आयात कहलाती है. आयात और निर्यात अंतरराष्ट्रीय व्यापार के परिभाषित वित्तीय लेनदेन हैं।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में, माल के आयात और निर्यात को सीमा शुल्क प्राधिकरण से आयात कोटा और जनादेश द्वारा सीमित किया जाता है। आयात और निर्यात करने वाले क्षेत्राधिकार माल पर टैरिफ (कर) लगा सकते हैं। इसके अलावा, माल का आयात और निर्यात आयात और निर्यात क्षेत्राधिकार के बीच व्यापार समझौतों के अधीन है।

“आयात” गैर-निवासियों से एक अधिकार क्षेत्र (जैसे एक राष्ट्र) के एक निवासी के लिए माल और सेवाओं में लेनदेन से मिलकर बनता है। राष्ट्रीय खातों में आयात की सटीक परिभाषा में “सीमावर्ती” मामलों को शामिल करना और बाहर करना शामिल है।आयात किसी अन्य देश या स्वयं के अलावा किसी अन्य बाजार से उत्पादों या सेवाओं को खरीदने या प्राप्त करने की प्रक्रिया है। अर्थव्यवस्था के लिए आयात महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे किसी देश को अन्य देशों के उत्पादों के साथ अपने बाजार में कुछ उत्पादों या सेवाओं की गुणवत्ता, दुर्लभ, उच्च लागत या निम्न गुणवत्ता की आपूर्ति करने की अनुमति देते हैं।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!